- हादसों का कारण बनते हैं पॉट होल्स, खुले हुए मेन होल्स

- खस्ताहाल सड़कों की करें शिकायत, सुरक्षित सड़कें हैं आपका हक

DEHRADUN: बदहाल सड़कें, पॉट होल्स और सड़कों पर खुले मेन होल हादसों का बड़ा कारण बनते हैं, ऐसे में आपका हक है कि आपको आवागमन के लिए सीधी-सपाट सड़कें मिलें। सड़कों की बनावट सुरक्षा के लिहाज से ठीक हो और सड़कों पर मेन होल दुरुस्त हों, पॉट होल्स न हों। सड़कों की देखरेख की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी की है साथ ही मेन होल्स के लिए नगर निगम जिम्मेदार है। ऐसे में अगर आपकों कहीं कोई कमी नजर आए तो इन विभागों से आप सीधे शिकायत कर सकते हैं, यह आपका अधिकार है।

दुरुस्त होनी चाहिए सड़कें

राजधानी दून में कई ऐसी जगह हैं जहां पर सड़कें बदहाल हैं, असुरक्षित हैं। अक्सर डेवलपमेंट के लिए सड़कें लापरवाही से खोद दी जाती हैं और रिपेयर नहीं की जाती। सड़कों पर पॉट होल्स तो आम बात है। जीएमएस रोड, धर्मपुर, बल्लीवाला, तहसील के पीछे, आईएसबीटी के पास, शिमला बाईपास, राजपुर, जोगीवाला कई स्थानों पर सड़कें और हाईवे बदहाल हैं। जिनके चलते आए दिन हादसे होते हैं। इन स्पॉट्स को दुरुस्त करने की जरूरत है।

सिटी का डेंजर फ्लाईओवर

राजधानी का बल्लीवाला फ्लाईओवर सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक है, इसकी बनावट को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। दरअसल फ्लाईओवर काफी संकरा है और फ्लाईओवर के पैरापेट से कई बार वाहन चालक टकराकर हादसों का शिकार हुए हैं। नैरो होने के कारण यहां वाहनों की टक्कर होने का अंदेशा हमेशा बना रहता है। पुलिस अफसरों का कहना हैे कि इसे लेकर संबंधित विभाग को कई बार निर्देशित किया गया है, हालांकि फ्लाईओवर में कोई सुधार नहीं किया गया है।

डायरेक्ट करें कम्पलेन

पीडब्ल्यूडी के एग्जिक्यूटिव इंजीनियर देवेन्द्र शाह ने बताया कि विभाग लगातार शहर की सड़कों की स्थिति सुधारने के लिए प्रयासरत है। उनका दावा है कि सिटी की सभी सड़कें सुरक्षित हैं, सड़कें खुदी होने का कारण वे दूसरे विभागों की लापरवाही बताते हैं। उन्होनें बताया कि शहर में अगर ऐसी कुछ समस्या है तो उन्होंने परमिशन के लिए व्हाट्सएप नम्बर दिया है, जिसमें सीधे परमिशन ली जा सकती है। साथ ही अगर किसी स्थानीय व्यक्ति को शिकायत दर्ज करनी है। तो विभाग के 2623746 नम्बर पर कम्प्लेन की जा सकती है साथ ही exenpdddun@gmail.com पर भी मेल की जा सकती है।

सिटी के एक्सीडेंट प्रोन एरियाज

डीआईटी कॉलेज के पास

शिव मंदिर के पास

किशन नगर चौक

गोविंदगढ़ तिराहा

एनआईवीएच के सामने

पटेलनगर

कारगी

आईएसबीटी चौक

शिमला बाई पास चौक

रिस्पना

मोहकमपुर

हरिद्वार रोड

बल्लूपुर

बल्लीवाला

प्रेमनगर

पब्लिक कनेक्ट

हमारें यहां अक्सर सड़कें खुदी हुई रहती हैं। पता नहीं क्यों और कौन सड़कें खोद कर चला जाता है। काम तो हो न हो सड़कें जरूर खोद दी जाती हैं।

ये अक्सर देखने को मिलता है कि सड़कों को काम से पहले ही खोद दिया जाता है, जिससे पैदल चलने वालों के साथ गाड़ी चलाने वालों को भी समस्या होती है।

सड़कें सुरक्षित नहीं हैं, किस को कम्पलेन करें समझ नहीं आता, हर विभाग एक दूसरे पर डाल देता हैं। कहीं सुनवाई नहीं होती है।

जब से ये फ्लाईओवर बना है, लगातार एक्सीडेंट हो रहे हैं। यहां पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होने चाहिए। फ्लाईओवर से तो परेशानी बढ़ ही गई है।

रही है।

नो योर राइट्स

-- आवागमन के लिए सीधी-सपाट सड़कें हैं आपका हक।

-- रोड्स पर पॉट होल्स न हों, हों तो आप कर सकते हैं कम्प्लेन।

-- अनियोजित तरीके से सड़कें खोदी जा रही हैं तो आपको है शिकायत का हक।

-- रोड्स पर मेन होल्स खुले न हों, हों तो नगर निगम को दें सूचना।

-- सड़कों का डिजाइन सुरक्षित हों।