RANCHI: इन दिनों रांची की आबादी का एक बड़ा हिस्सा एक पुल के डायवर्सन को लेकर परेशान है। जी हां, कोकर डिस्टिलरी पुल बेहतर होने के बावजूद उसे तोड़कर नया बनाया जा रहा है। इसके लिए आनन फानन में डायवर्सन बना कर पुल को बंद कर दिया गया। डायवर्सन ऐसा बनाया गया कि पहले ही दिन घंटो जाम लग गया। कोकर मंदिर से लेकर लालपुर पीस रोड तक पूरा डस्ट ही डस्ट रोड में फैला हुआ है। डायवर्सन की हालत दो दिन में ही खराब हो गई है। अब बात उठने लगी है कि ऐसी क्या जरूरत थी कि इतनी जल्दी में रोड बंद कर दिया गया। जल्दबाजी में बना यह डायवर्सन जाम का सबब बन चुका है।

क्यों तोड़ा जा रहा पुल

कोकर डिस्टिलरी पुल को तोड़ कर नए सिरे से यहां पुल बनाया जा रहा है। फि लहाल पुल दो हिस्से में है। एक हिस्से को चार साल पहले बनाया गया था, जिसकी स्थिति काफ अच्छी है, फि र भी इसे तोड़ा जा रहा है। पुराने व नये दोनों पुलों को तोड़ कर करीब ख्0 मीटर चौड़ा पुल बनाया जाएगा। नए पुल को तोड़ कर बनाने के मामले में सवाल खड़ा होने लगा है, कहा जा रहा है कि आखिर अच्छे-खासे पुल को क्यों तोड़ा जा रहा है। अगर पुल बनाना ही है, तो पुराने हिस्से पर निर्माण होना चाहिए। नये हिस्से को तोड़ कर बनाने से सरकार की बड़ी राशि पानी में जाएगी।

बिना प्लानिंग का निर्माण

सबसे दिलचस्प बात यह है कि पुल को ऊंचा करने के लिए इसे तोड़ा जा रहा है। विभागीय अधिकारी कहते हैं कि पुल की ऊंचाई कम है। इसलिए तोड़ कर इसे ज्यादा ऊंचा किया जाएगा। लेकिन, आसपास के लोगों ने कहा कि पुल की ऊंचाई बिल्कुल सही है, ऐसा नहीं है कि पानी इसके ऊपर बहता है। लोगों ने कहा कि बिना प्लानिंग के एक पार्ट को बना दिया गया, तब ऊंचाई नहीं देखी गई। अब उसे तोड़ने की तैयारी हो रही है।

बॉक्स

क्.8क् करोड़ हो रहे खर्च

अल्बर्ट एक्का चौक से लालपुर होते हुए कोकर जानेवाले मार्ग पर डिस्टिलरी पुल के निर्माण के लिए पथ निर्माण विभाग द्वारा दुबारा टेंडर निकाला गया है। इस पुल के निर्माण पर करीब एक करोड़ 8क् लाख 88 हजार रुपए खर्च हो रहे हैं। एक बार पहले भी विभाग ने विज्ञापन निकाला थ, लेकिन, ठेकेदारों के टर्नअप नहीं होने से विभाग ने दुबारा विज्ञापन जारी कर काम करने के लिए एजेंसी का चयन किया है।

डायवर्सन संभव नहीं

पुल बनाने के पहले डिस्टिलरी पर आवागमन के लिए डायवर्सन बनाया जा रहा है। मिट्टी भर कर सड़क बनाई गई है। लोगों का कहना है कि बरसात आने पर इस पर चलना मुश्किल हो जाएगा, ट्रैफिक के हिसाब से डायवर्सन संकीर्ण बनाया गया है, ऐसे में दुर्घटना की आशंका भी अधिक होगी। ट्रैफि क अस्त-व्यस्त हो जाएगी।

फंस रहीं सैकड़ों गाडि़यां

मंगलवार को डायवर्सन शुरू होने के साथ ही डिस्टिलरी तालाब के पास आवागमन पूरी तरह ठप हो गया। करीब ख्0 से ख्भ् स्कूली बसें व सैकड़ों गाडि़यां जाम में घंटों फंसी रहीं। बसों में बंद स्कूली बच्चे भूख व प्यास के कारण रोने लगे। वहीं गरमी के कारण पसीने से तरबतर हो गए। चार पहिया वाहन ही नहीं, दोपहिया वाहन भी सरकते नजर आए। जाम के कारण स्थिति इतनी खराब हो गई कि कई ऑटो चालकों ने गाड़ी ही खड़ी कर दी। यह स्थिति कोकर डिस्टिलरी तालाब पर बने डायवर्सन की वजह से पैदा हुई। इंजीनियरों ने न तो इस मार्ग की ट्रैफिक का आकलन किया और न ही लोगों की सुरक्षा देखी। अचानक मुख्यमार्ग बंद कर दिया और डायवर्सन के भरोसे पूरा ट्रैफि क छोड़ दिया।

खतरे का डायवर्सन

डायवर्सन पर बड़ी दुर्घटना हो सकती है। लालपुर की ओर से आनेवाले वाहनों को डायवर्सन में प्रवेश करने के लिए तीखा मोड़ से होकर आना पड़ रहा है। ऐसे में सामने से आ रही गाडि़यां नहीं दिख रही हैं। इतना ही नहीं, डायवर्सन का ऊपरी सतह मिट्टी का है, इस पर अलकतरा नहीं चढ़े होने की वजह से पूरा धूल उड़ रहा है। प्रदूषण के कारण सांस लेना मुश्किल हो रहा है, बारिश होने पर इसमें फिसलन भी होगी। इससे बड़ी दुर्घटना हो सकती है। लोगों ने कहा कि भारी वाहनों के प्रवेश करने पर डायवर्सन क्षतिग्रस्त भी हो सकता है।