- मतदाताओं को डराने-धमकाने पर होगी एफआईआर

-आदर्श आचार संहिता न मानने पर होगी कड़ी कार्रवाई

Meerut। यूपी विधानसभा चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने घोषणा कर दी है। प्रदेश के साथ-साथ जनपद में तत्काल प्रभाव से आचार संहिता प्रभावी हो गई है। प्रदेश में 7 चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। डीएम बी। चंद्रकला ने मेरठ की सभी सातों विधानसभा क्षेत्र में मतदान की जानकारी दी। मेरठ में प्रथम चरण में 11 फरवरी 2017 को होगा। मतगणना 11 मार्च को होगी।

पूरी कर ली तैयारी

जनपद में एक शिकायत मॉनीटरिंग नियंत्रण कक्ष एवं कॉल सेन्टर (कंट्रोल रूम) बनाया गया है। 21 स्थैतिक (स्टेटिक) निगरानी दल, 21 उड़नदस्ते टीम, 7 वीडियो निगरानी टीम, 7 अकाउंटिंग टीम बनाई गई है। चुनाव को लेकर तैयारियों की जानकारी देते हुए डीएम एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कंट्रोल रूम का नंबर 0121-2666792 है।

होगी सख्त कार्रवाई

डीएम ने आदर्श आचार संहिता का हवाला देते हुए कहा कि निर्वाचन के दौरान अगर किसी मतदाता को कोई प्रलोभन दिया जाता है या उसे अपने मताधिकार का प्रयोग करने के संबंध में डराया या धमकाया जाता है तो ऐसे असामाजिक तत्वों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

17 जनवरी-विधानसभा निर्वाचन के लिए नामांकन

24-25 जनवरी-नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी

27 जनवरी- नामांकन पत्र वापसी

ं11 फरवरी-सभी विधानसभा सीटों पर मतदान

11 मार्च-मतगणना

एआईजी स्टांप बने कंट्रोल रूम प्रभारी

डीएम के निर्देश पर एआईजी स्टांप संजय श्रीवास्तव को कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है। डीएम ने चुनाव को निष्पक्ष पारदर्शी व सुचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए आयोग के निर्देशों के अनुक्रम में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। कंट्रोल रूम पंचायत निर्वाचन कार्यालय में स्थापित गया है।

शराब-पैसा नहीं चलेगा

डीएम ने बताया कि जांच के दौरान स्थैतिक निगरानी दल द्वारा जांच के दौरान यदि अभ्यर्थी, एजेंट या पार्टी कार्यकर्ता को ले जाने वाले किसी वाहन में 50 हजार रुपये से अधिक की नकदी पाई जाती है या वाहन में पोस्टर या निर्वाचन सामग्री या कोई ड्रग्स, शराब, हथियार मिलता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। 10 हजार रुपये से अधिक मूल्य के उपहार सामग्री बरामद होने पर भी उसे जब्त कर कड़ी कार्रवाई होगी।

इनसेट (पीडीएफ : 28 दिसंबर की डेट से पेज वन का एंकर)

मेरठ में वीवीपएट मशीन

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव में वोटर वैरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएट) मशीन का प्रयोग मेरठ की शहर विधानसभा में किया जाएगा। 48, मेरठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में ईवीएम के साथ वीवीपीएट मशीन का प्रयोग किया जाएगा। डीएम ने आयोग के निर्देशों के संबंध में संबधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अफसर व उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया कि वे निर्वाचन क्षेत्र में ईवीएम के साथ वीवीपीएट लगाए जाने के लिए कम से कम 10 स्थानों पर वीवीपीएट अवेयरनेस कैम्प का आयोजन करें। बता दें कि आयोग द्वारा निर्वाचन में निष्पक्षता एवं पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक जनपद के एक विधानसभा क्षेत्र में वीवीपैट मशीन का प्रयोग ईवीएम के साथ करने के निर्देश चुनाव आयोग ने दिए हैं।

---

डीएम ने हटवाए पोस्टर व बैनर

फोटो 45-50

मेरठ: आयोग के निर्देश पर मेरठ में डीएन बी। चंद्रकला ने जनपद की सड़कों व प्रमुख चौराहों पर लगे होर्डिंग, बैनर व पोस्टर आदि को हटवाने के लिए स्वयं पूरे दलबल के साथ जनपद का दौरा किया और प्रचार सामग्री को हटवाया। डीएम के निर्देश पर शहर क्षेत्र नगर निगम और संबंधित थाने की पुलिस को इसका जिम्मा दिया गया है तो वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में तहसील प्रशासन पोस्टर-बैनर हटाएगा।