दारागंज नगर महापालिका स्कूल में निरीक्षण के दौरान सामने आई हकीकत

स्कूल में तैनात हैं एक शिक्षिका, रसोइया व अन्य कर्मचारी

i shocking

ALLAHABAD: सरकारी स्कूलों की व्यवस्थाओं का हाल किसी से छुपा नहीं है। अब दारागंज स्थित नगर महापालिका प्राथमिक स्कूल को ही ले लीजिए, यहां तैनात एक शिक्षिका को नगर निगम 42 हजार रुपया और रसोइया, सहायक व चपरासी को 20 हजार रुपए वेतन के रूप में दे रहा है। लेकिन बुधवार को अपर नगर आयु1त प्रथम रितु सुहास ने विद्यालय का निरीक्षण किया तो वहां केवल एक बच्चा पढ़ाई करता हुआ मिला।

2ाली था पूरा स्कूल

बुधवार की सुबह करीब आठ बजे अपर नगर आयु1त प्रथम रितु सुहास दारागंज स्थित नगर महापालिका स्कूल पहुंचीं। यहां पूरा स्कूल 2ाली था। बस केवल एक बच्चा स्कूल के बरामदे में बिछी हुई दरी पर बैठ कर पढ़ता हुआ दि2ाई दिया। स्कूल की टीचर 5ाी वहीं पास में 2ाड़ी थीं। थोड़ी दूर पर चारपाई बिछी हुई थी।

बता नहीं पाई टीचर

अपर नगर आयु1त ने जब अटेंडेंस रजिस्टर चेक किया तो कोई 5ाी स्टूडेंट उपस्थित नहीं था। जो बच्चा पढ़ाई कर रहा था, वह 5ाी किसी दूसरे स्कूल का था। टीचर लक्ष्मी बच्चे के बारे में साफ-साफ नहीं बता सकीं। इस पर अपर नगर आयु1त ने नाराजगी जताते हुए नगर आयु1त को रिपोर्ट सौंपने की बात कही। विद्यालय की स्थिति दे2ाते हुए अपर नगर आयु1त ने विद्यालय को गोद लेकर वहां की व्यवस्था बेहतर करने और स्कूल में पठन-पाठन का माहौल बनाने की बात कही।

42 हजार रुपए शिक्षिका का वेतन

20 हजार रुपए वेतन रसोइया, सहायक व चपरासी को

01 बच्चा ही कर रहा था पढ़ाई, वह 5ाी दूसरे स्कूल का

पूर्व में हो चुकी कार्रवाई के आधार पर बुधवार को अचानक दारागंज स्थित प्राथमिक विद्यालय महानगर पालिका का निरीक्षण किया। यहां केवल एक बच्चा पढ़ता हुआ दि2ाई दिया, वो 5ाी किसी और स्कूल का था। जबकि करीब 62 हजार रुपए हर महीने टीचर और अन्य स्टाफ के वेतन पर 2ार्च होता है। विद्यालय को एडॉप्ट कर स्थिति सुधारने का प्रयास किया जाएगा।

रितु सुहास

अपर नगर आयु1त प्रथम