अभियान के विरोध में धरने पर बैठे डेयरी संचालक

भारी हंगामे के बाद तीन दिन की मिली मोहलत

Meerut. डेयरियों को शहर से बाहर करने को लेकर मंगलवार को एक बार फिर डेयरी संचालक और निगम आला अधिकारी आमने सामने आ गए. मंगलवार को पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार डेयरी हटाने के लिए निगम और प्रशासन की टीम एकत्र भी न हो सकी कि हजारों की संख्या में डेयरी संचालकों ने निगम में ही कब्जा कर लिया. हंगामे के डर से निगम के आला अधिकारी निगम पहुंचे. दोपहर बाद पुलिस लाइन में नगरायुक्त और डेयरी संचालकों के बीच हुई वार्ता में तीन दिन यानी शनिवार तक का समय डेयरी संचालकों को खुद डेयरी खाली करने के लिए दिया गया है.

नगर निगम में हंगामा

डेयरी खाली कराने को लेकर सोमवार को प्रशासन की घोषणा के बाद ही मंगलवार सुबह सवेरे डेयरी संचालकों ने बदर अली के नेतृत्व में नगर निगम में हंगामा कर दिया. कैटल कालोनी में जगह न मिलने तक डेयरी हटाने का विरोध करते हुए सैकड़ों डेयरी संचालकों ने नगरायुक्त कार्यालय में ताला जड़ प्रदर्शन शुरु कर दिया. मामले की जानकारी मिलते ही देहली गेट थाने के पुलिस समेत फोर्स नगर निगम में तैनात हो गई. डेयरी संचालक नगरयुक्त से मिलने की जिद पर अडे़ रहे लेकिन नगरायुक्त कार्यालय नहीं पहुंचे. दोपहर बाद नगर निगम में डेयरी संचालकों की संख्या बढ़ गई. इस दौरान दो डेयरी संचालकों की गर्मी के कारण हालत बिगड़ गई. आनन-फानन में उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया.

जुलूस निकाल जताया विरोध

डेयरियों पर एक्शन के विरोध में डेयरी संचालकों ने माधवपुरम में जुलूस निकाल कर अपना विरोध जताया. डेयरी संचालक एसोसिएशन के अध्यक्ष महेंद्र उपाध्याय ने जुलूस निकालते हुए निगम के विरोध में नारेबाजी करते हुए डेयरी शिफ्ट न करने की घोषणा कर दी. डेयरी संचालकों ने कहा कि हम सबको गिरफ्तार कर लो या फिर कैटल कालोनी में जगह दो. 1015 डेयरी संचालक आवेदन कर चुके हैं, लेकिन निगम जगह देने को तैयार नही है.

तीन दिन के लिए सहमति

इस दौरान हंगामा बढ़ता देख नगरायुक्त ने डेयरी संचालकों को बातचीत के लिए पुलिस लाइन बुलाया और सीओ कोतवाली दिनेश शुक्ला की मध्यस्ता में नगरायुक्त और डेयरी संचालकों के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता के बाद सोमवार तक खुद डेयरी खाली करने का समय दे दिया गया. नगरायुक्त ने हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए डेयरी संचालको को 30 जून से पहले डेयरियों को बाहर कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने की बाध्यता जाहिर कर दी. इस दौरान डेयरी संचालक प्रतिनिधि मंडल ने कैटल कालोनी में सभी संचालकों को जगह देने की मांग की, जिसके लिए मना कर दिया गया.

डेयरी संचालकों को सोमवार तक खुद अपनी डेयरी बाहर निकलाने का समय दिया गया है. इस पर सभी संचालकों ने सहमति जता दी है.

मनोज चौहान, नगरायुक्त