-इस बार अक्षय तृतीया के लिए लाइट वेट से लेकर हैवी वेट गोल्ड ज्वेलरी की बढ़ी डिमांड

-कस्टमर्स के क्रेज को देखते हुए ज्वेलरी शॉप्स में एंटीक ज्वेलरी के ढेरों वेराइटी उपलब्ध

बनारस में फैशन का बाजार हर दिन चेंज हो रहा है। कपड़ों से लेकर कॉस्मेटिक तक में डिफरेंट-डिफरेंट प्रोडक्ट आ रहे हैं तो फिर ज्वेलरी कैसे पीछे रहे। इस बार अक्षय तृतीया को भुनाने के लिए ज्वेलरी मार्केट में एक से बढ़कर एक सोने, चांदी की डिजाइनर व एंटीक ज्वेलरी उतारी गई है। मार्केट में लाइट वेट से लेकर हैवी वेट गोल्ड ज्वेलरी की काफी डिमांड है। कस्टमर्स के इसी क्रेज को देखते हुए ज्यादातर ज्वेलरी शॉप्स में एंटीक ज्वेलरी के ढेरों वेराइटी उपलब्ध हैं। हरे कृष्ण ज्वेलर्स के ऑनर का कहना है कि जो महिलाएं कभी हैवी और नॉन डिजाइनर गोल्ड को लेकर दीवानी रहा करती थीं अब उनका नजरिया बदलने लगा है। अब वे एंटीक और डिजाइनर गोल्ड ज्वेलरी को लेकर ज्यादा क्रेजी हो रही हैं।

कंगन, रिंग को लेकर ज्यादा क्रेजी

लोगों का सोचना है कि देखने में भारी ज्वेलरी कम पैसों में मिल जाए तो क्यों न उसे ही लिया जाए। मार्केट में 25 से 30 हजार रुपए में फैंसी लुक वाली गोल्ड ज्वेलरी मौजूद है। इनमें रोडियम यानी व्हाइट पॉलिश की काफी डिमांड है। इसके साथ ही डायमंड लगी गोल्ड ज्वेलरी भी रीजनेबल प्राइस में उपलब्ध है। इनमें हाथ के कंगन, रिंग और नेकलेस को लेकर कस्टमर्स क्रेजी हैं।

सीरियल्स का प्रभाव भी

टीवी पर दिखाए जाने वाले पीरियाडिक सीरियल्स का असर भी मार्केट में देखने को मिल रहा है। यंग एज लेडीज द्वारा एंटीक फैशन वाली गोल्ड ज्वेलरी की मांग की जा रही है। इनका लुक भारी भरकम होता है। दिखने में ब्लैकिश होने की वजह से डिजाइन भी उभरकर आता है। खासतौर से साउथ इंडियन और राजस्थानी जड़ाऊ ज्वेलरी को इस क्राइटेरिया में ज्यादा पसंद किया जा रहा है। जिसे पहनने पर रजवाड़े वाले के समय की झलक मिलती है।

कलरफुल ज्वेलरी

अक्षय तृतीया के बाद लगन का सीजन भी शुरू हो जाएगा। लिहाजा कलरफुल ज्वेलरी की भी मांग बढ़ रही है। इसे हर तरह के अकेजन पर यूज किया जा सकता है। पेंडेंट, नेकलेस, चेन व रिंग से लेकर कंगन, इयर रिंग, झुमका जैसी गोल्ड व सिल्वर ज्वेलरी आपको मल्टी कलर्स में मिल जाएंगी। मार्केट में जिग-जैग डिजायन वाली ज्वेलरी भी उपलब्ध है। खासतौर से बैंगल्स में आपको इसकी एक से बढ़कर एक वेरायटी मिल जाएगी। शॉप ओनर्स का कहना है कि यंग एज कस्टमर्स मेट्रो सिटीज की तर्ज पर इस डिजायन की मांग करते हैं।

गोल्ड खरीदते वक्त ये रहे ध्यान

-निर्धारित कैरेट के गोल्ड को बाजार भाव से कम न लें

-ज्वेलरी खरीद की पक्की रसीद लेना जरूरी है, इस पर प्योरिटी को भी मेंशन करवाएं

-केवल हॉलमार्क ज्वेलरी ही खरीदें

-खरीदते समय हॉलमार्क के पांच मार्क जरूर देखें

हॉलमार्क गोल्ड के परसेंटेज

24 कैरेट- 100 परसेंट गोल्ड

23 कैरेट- 95.7 परसेंट गोल्ड

22 कैरेट- 91.6 परसेंट गोल्ड

18 कैरेट- 75 परसेंट गोल्ड

17 कैरेट- 70.8 परसेंट गोल्ड

14 कैरेट- 58.8 परसेंट गोल्ड

9 कैरेट- 37.5 परसेंट

ज्वेलरी इन डिमांड

-रोडियम यानी व्हाइट पॉलिश वाली ज्वेलरी

-डायमंड जडि़त गोल्ड ज्वेलरी (कंगन और रिंग)

-एंटीक फैशन वाली गोल्ड ज्वेलरी

-साउथ इंडियन और राजस्थानी जड़ाऊ ज्वेलरी

-मल्टी कलर्स व जिग-जैग डिजाइन वाली ज्वेलरी

हॉलमार्क ज्वेलरी ही क्यों

-सोने की खरीद में धांधली से बचने के लिए जरूरी है

-मिलावट न हो इसलिए गवर्नमेंट ने हॉलमार्क अनिवार्य किया

-हॉलमार्क ज्वेलरी की सौ फीसदी होती है एक्सचेंज वैल्यू

-बिना हॉलमार्क के ज्वेलरी की एक्सचेंज वैल्यू कम हो जाती है

- सोने में मानक से ज्यादा सिल्वर व कॉपर की मिलावट ठगी की श्रेणी में आता है

गोल्ड ज्वेलरी को लेकर लोगों की पसंद लगातार बदल रही है। इस समय एंटीक के साथ कॉस्टिंग ज्वेलरी अधिक डिमांड में हैं। बेहतर फिनिशिंग के चलते कस्टमर्स इसे ज्यादा प्रिफर कर रहे हैं। अक्षय तृतीया को देखते हुए गेरू, कुंदन, मोटी वर्क के आइटम भी मंगाए गये हैं।

संतोष अग्रवाल, ऑनर-हरे कृष्ण ज्वेलर्स