- बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए निकाली छह हजार स्टूडेंट्स की रैली

GORAKHPUR: जेई-एईएस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए दस्तक अभियान के तहत गोरखपुर के सभी क्षेत्रों में जागरुकता रैली निकाली गई। जिसमें छह हजार स्कूली छात्र-छात्राओं समेत आंगनबाड़ी कार्यकत्री, सहायिका, आशा ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। डीएम के। विजयेंद्र पांडियन ने कलेक्ट्रेट से हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वच्छता अपनाने के लिए व्यवहार परिवर्तन की आवश्यकता है जिसे हम नई पीढ़ी के द्वारा कर सकते हैं। इसलिए जिले के प्रत्येक तहसील एवं ब्लॉक मुख्यालय के साथ-साथ प्रत्येक गांव में जागरूकता रैली निकाली गई।

होनी चाहिए प्रॉपर साफ-सफाई

डीएम ने कहा कि जेई-एईएस से बचाव के लिए शुद्ध पेयजल की आवश्यकता है। साथ ही आसपास साफ-सफाई हो, कहीं पानी एकत्र न हो ताकि मच्छर से बचाव हो। चूहे और माइट्स से भी बचाव किया जाए। उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण है कि हम खुले में शौच न करें और शतप्रतिशत शौचालय का प्रयोग करें। इसके लिए छात्र-छात्राओं के जरिए उनके अभिभावकों को जागरूक किया जाए।

मौके पर मौजूद रहे अधिकारी

इस अवसर पर अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ। पुष्कर आनन्द, डॉ। नोडल अधिकारी वीके श्रीवास्तव, डीआईओएस ज्ञानेन्द्र सिंह भदौरिया, बीएसए राम सागरपति त्रिपाठी, सीएमओ डॉ। रवींद्र कुमार, डॉ। विनीता पाठक, विभिन्न स्कूल-कॉलेज के प्रधानाचार्य, अध्यापक, अध्यापिकाएं उपस्थित रहे।