- स्पेक्ट्रम महंगा बिकने से वॉयस कॉल के रेट्स बढ़ने तय

- एफबी, व्हाट्सएप, लाइन, वाइबर के साथ कई मैसेंजर्स ने स्टार्ट की वॉयस कॉलिंग सर्विस

- वॉयस के मुकाबले डेटा के थ्रू लगेगा आधे से भी कम चार्ज

GORAKHPUR : मोबाइल का यूज मजबूरी हो गया है। वहीं वॉयस और इंटरनेट दोनों के टैरिफ में हो रहे लगातार चेंजेस ने जेब पर बोझ बढ़ा दिया है। मोबाइल कंपनीज भी लोगों को लूटने में लगी हुई हैं। इस बीच स्पेक्ट्रम की नीलामी की वजह से कॉल रेट्स महंगी होना तय है। इन सब प्रॉब्लम्स के लिए वेबव‌र्ल्ड में मौजूद मैसेंजर्स यूजर्स के लिए संकटमोचक बन गए हैं। इनकी हेल्प से न सिर्फ वॉयस और वीडियो कॉलिंग में आसानी हो गई है, बल्कि दोनों कॉल रेट्स में भी काफी डिफरेंस होने से जेब का बोझ भी कम हो रहा है।

स्काइप कर रहा है सबसे ज्यादा डेटा कंज्यूम

मोबाइल डेटाके थ्रू वॉयस कॉलिंग फीचर तो करीब आधा दर्जन से ज्यादा मैसेंजर्स ने स्टार्ट कर रखी है। इसमें सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले स्काइप मैसेंजर में सबसे ज्यादा डेटा कंज्यूम हो रहा है। स्काइप के थ्रू एक मिनट वॉयस कॉल करने पर 87भ् केबी डेटा यूज होता है, जबकि सबसे लो डेटा फेसबुक मैसेंजर कंज्यूम कर रहा है। इसके थ्रू एक मिनट कॉल करने पर महज फ्फ्फ्.फ्फ् केबी डेटा यूज होता है। वहीं वॉटसएप में 7ब्0.म् केबी डेटा कंज्यूम हो रहा है। डेटा के थ्रू वॉयस और वीडियो कॉलिंग सबसे ज्यादा इंटरनेशनल कॉल्स के लिए यूज की जाती है। ऐसे में एक मिनट में लगने वाले 7 से क्भ् रुपए के बजाए यूजर्स को महज ख् या ढाई रुपए ही चुकाने पड़ रहे हैं।

छोटा रीचार्ज बना फायदेमंद

बीएसएनएल, एयरटेल और वोडाफोन और आईडिया के साथ सभी मोबाइल कंपनीज ने छोटे डेटा पैक मार्केट में उतार रखे हैं। ऐसे में यह यूजर्स के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद साबित हो रहे हैं। लोगों को जब कॉल करनी होती है, तो सेल्फ रीचार्ज की हेल्प से डेटा रीचार्ज कर ले रहे हैं और अपने से जी भर के बात कर रहे हैं। बीएसएनएल की बात करें तो ब्0 रुपए में ख्00 एमबी डेटा यूसेज मिलता है, ऐसे में पर मिनट कॉल ख् रुपए से भी कम में कंप्लीट हो रही है।

इन मैसेंजर्स में अवेलबल है कॉलिंग फैसिलिटी

मैसेंजर एवरेज डेटाकंजंप्शन(पर मिनट)

फेसबुक फ्फ्फ्.फ्फ् केबी

निंबज फ्म्म्.70 केबी

लाइन फ्7ब्.80 केबी

वाइबर ब्97.क्0 केबी

टैंगो म्क्ब्.80 केबी

हैंगआउट म्8क्.फ्0 केबी

वाट्सएप 7ब्0.म्0 केबी

स्काइप 87भ्.00 केबी