माघ मेला क्षेत्र के पांचों सेक्टर की संस्थाओं, श्रद्धालुओं और दुकानदारों का बनाया जाएगा डाटा

प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के निर्देश पर मेला प्रशासन ने बनाई कार्य योजना

ALLAHABAD: संगम की रेती पर चल रहे माघ मेला में कुंभ की तैयारियां जोरों पर की जा रही हैं। मेला क्षेत्र के गंगोत्री-शिवाला, ओल्ड जीटी, त्रिवेणी, काली व खाक चौक सेक्टर में शिविर लगाने वाले संत-महात्माओं और आम श्रद्धालुओं का पूरा डाटा बनाया जाएगा। संस्थाओं के अलावा किस क्षेत्र में कितनी दुकानें आवंटित की गई हैं और वे किसके नाम पर हैं उसका भी पूरा ब्योरा आनलाइन करने की योजना बनाई गई है। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के निर्देश पर मेला प्रशासन कुंभ का डाटा तैयार करने जा रहा है।

घेराव ने तैयार किया कुंभ का आधार

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने कुंभ व मेला की तैयारियों को लेकर छह जनवरी को मेला क्षेत्र के कैंप कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक की थी। बैठक के बाद बाहर निकलते समय संतों व अन्य लोगों ने उन्हें घेर लिया था। आरोप लगे कि मेला में इस बार बीस-बीस वर्ष पुरानी संस्थाओं को जमीन आवंटित नहीं की गई। इसके बाद डिप्टी सीएम ने मेला प्रशासन को संस्थाओं, श्रद्धालुओं व दुकानदारों का पूरा डाटा तैयार करने का निर्देश दिया। ताकि कुंभ के आयोजन में कोई दिक्कत पेश न आए।

अमावस्या के बाद शुरू होगा सर्वे

मेला क्षेत्र में कितने कल्पवासी आए हैं। उनकी वास्तविक संख्या कितनी है। मेले में कितनी संस्था नई हैं और कितनी पुरानी हैं। इन सब कामों का सर्वे कराने की योजना बनाई गई है। जमीन आवंटन प्रभारी चंद्रिका प्रसाद त्रिपाठी ने बताया कि इसी के आधार पर कुंभ में जमीन आवंटन और संस्थाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए सर्वे का काम मौनी अमावस्या स्नान पर्व के बाद शुरू किया जाएगा।

बैठक के बाद शुरू होगा सर्वे

संगम की रेती पर अगले वर्ष कुंभ का आयोजन होने जा रहा है। इसके लिए श्रद्धालुओं, संस्थाओं व दुकानदारों का डाटा तैयार करने काम माघी पूर्णिमा से पहले पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कर्मचारियों की मानें तो मकर संक्रांति स्नान पर्व से पहले बैठक होगी जिसमें सर्वे के काम के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

माघ मेला आयोजन की खास बातें

- मेला प्रशासन संस्थाओं को जो जमीन आवंटित करता है उसका रिकार्ड रजिस्टर में दर्ज किया जाता है

- मेला क्षेत्र के सभी पांच सेक्टर में इस बार 2067 संस्थाओं का रजिस्ट्रेशन किया गया है। 50 नई संस्थाओं का नाम रजिस्टर में दर्ज किया गया है

- मेला प्रशासन कार्यालय से लेकर पूरे क्षेत्र में करीब एक हजार दुकानदारों ने अपना स्टॉल लगाया है

कुंभ को ध्यान में रखते हुए संस्थाओं व श्रद्धालुओं का डाटा तैयार करने का निर्देश दिया गया है। रजिस्टर में जिनका ब्योरा दर्ज है उसे व्यवस्थित कर चिन्हित करने का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा।

राजीव कुमार राय, प्रभारी मेला अधिकारी