सेंट्रल गवर्नमेंट ने 31 मई तक बढ़ाई डेट

व्यापारियों की समस्या के लिए अधिकृत हुए दो नोडल अधिकारी

ALLAHABAD: 30 अप्रैल के बाद भी जिन व्यापारियों ने अभी तक जीएसटी में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, या फिर जिन रजिस्टर्ड व्यापारियों का पासवर्ड नहीं आया है, उनके लिए गुड न्यूज है। ऐसे व्यापारियों को जीएसटी में रजिस्ट्रेशन के लिए केंद्र सरकार ने एक और मौका दिया है। छूटे हुए व्यापारी 31 मई तक जीएसटी में रजिस्ट्रेशन कराकर जीएसटीएन नंबर ले सकते हैं।

10 व्यापारी नहीं ले सके GST नंबर

इलाहाबाद में सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट में करीब 36 हजार व्यापारी वैट रजिस्टर्ड हैं। केंद्र सरकार ने रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए जीएसटी में अनिवार्य माइग्रेशन का आदेश दिया, तो शुरुआत में कुछ व्यापारियों ने ही इस पर अमल किया। ज्यादातर व्यापारी आराम से बैठे रहे। चार महीने में करीब पांच बार से अधिक जीएसटी में रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ने के बाद 36 हजार व्यापारियों में 26 व्यापारियों ने जहां जीएसटी में रजिस्ट्रेशन करा लिया। करीब दस हजार व्यापारी अभी भी ऐसे हैं, जो जीएसटी में रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके हैं। छूटे हुए व्यापारियों के लिए सरकार ने आखिरी मौका दिया है।

तो नोडल अधिकारी से करें शिकायत

बचे हुए दस हजार व्यापारी जो जीएसटीएन नंबर नहीं ले सके हैं, उनमें ज्यादातर व्यापारी ऐसे हैं, जिन्हें अभी तक पासवर्ड ही नहीं मिल सका है। क्योंकि, उनके डॉक्यूमेंट में कहीं न कहीं कोई कमी है। जिन व्यापारियों का पासवर्ड नहीं आया है, उनकी समस्या के समाधान के लिए सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट में खंड चार के डीसी विजय गौड़ और खंड-9 की एसी गरिमा विक्रम सिंह नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। व्यापारी नोडल अधिकारी से मिल कर अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं।

जीएसटी लागू करने से पहले सरकार व्यापारियों को पूरा मौका दे रही है कि वे जीएसटी में रजिस्ट्रेशन करा लें। जीएसटी लागू हो गया और व्यापारियों ने जीएसटी नंबर नहीं लिया तो व्यापार करना बहुत मुश्किल हो जाएगा।

-एलआर गुप्ता

एडिशनल कमिश्नर

ग्रेड-2