- 14 से 20 दिसंबर तक होंगे एग्जाम

- देहरादून बनाया मेन एग्जाम के लिए सेंटर

DEHRADUN : सिविल सर्विसेज के लिए पहला पायदान पार कर चुके कैंडिडेट्स कमर कस लें। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने आईएएस के मेन एग्जाम के लिए डेटशीट डिक्लेयर कर दी है। एग्जाम क्ब् दिसंबर से स्टार्ट होंगे। खास बात यह कि इस बार देहरादून में मेन एग्जाम के लिए सेंटर बनाया जाएगा।

अब मेन एग्जाम में अपीयर होंगे

पिछले दिनों आईएएस के प्रिलिमिनेरी एग्जाम का रिजल्ट डिक्लेयर हो चुका है। एग्जाम में क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स अब मेन एग्जाम में अपीयर होंगे। संघ लोक सेवा आयोग ने बीते माह सीसैट का परिणाम जारी किया था। हालांकि सीसैट ने कैंडिडेट्स को खूब रुलाया था, जिसका असर काफी हद तक रिजल्ट पर भी दिखाई दिया था। इसी को देखते हुए अब मेन एग्जाम को लेकर कैंडिडेट्स को काफी मेहनत करनी होगी।

लैंग्वेज क्वेश्चन पेपर में यूज की गई

प्रयास आइएएस स्टडी सर्किल के डायरेक्टर सुशील कुमार सिंह ने बताया कि प्री एग्जाम में जो लैंग्वेज क्वेश्चन पेपर में यूज की गई थी। अगर उसी प्रकार मेन एग्जाम में भी पेपर का पैटर्न रहा तो कैंडिडेट्स के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। उन्होंने बताया कि एग्जाम दो मीटिंग में ऑर्गनाइज होंगे। फ‌र्स्ट मीटिंग 9 से क्ख् व सेकेंड ख् से भ् बजे तक चलेगी।

दून में होगा सेंटर

सिविल सर्विसेज के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के लिए यह साल राहत भरा होगा। यूपीएससी द्वारा ऑर्गनाइज होने वाले आईएएस एग्जामिनेशन (सिविल सर्विसेज) ख्0क्ब् के लिए इस बार देहरादून में भी मेन एग्जाम का सेंटर होगा। अभी तक दून में सिर्फ प्रीलिमिनेरी एग्जाम ही कंडक्ट कराया जाता था, लेकिन अब मेन एग्जाम भी देहरादून में ही ऑर्गनाइज होगा। खास बात यह है कि उत्तराखंड में यह एकलौता सेंटर होगा जहां मेन का एग्जाम ऑर्गनाइज होगा।

यह है एग्जाम स्कीम

एग्जाम डेट फ‌र्स्ट मीटिंग (9 से क्ख्) सेकेंड मीटिंग (ख् से भ्)

क्ब् दिसंबर - एस्से इंग्लिश

क्भ् दिसंबर - जनरल स्ट्डीज क् जनरल स्ट्ीज ख्

क्7 दिसंबर - जनरल स्ट्डीज फ् जनरल स्ट्ीज ब्

क्9 दिसंबर - ऑप्शनल सब्जेक्ट्स क् ऑप्शनल सब्जेक्ट्स ख्

ख्0 दिसंबर - भारतीय भाषाएं