- फीका रहा वोटिंग परसेंटेज, 27.99 परसेंट ही हुई वोटिंग

- कड़ी सुरक्षा के बीच बैलेट बॉक्सेज हुए सील

- 30 अगस्त को होगी वोट्स की काउंटिंग

<- फीका रहा वोटिंग परसेंटेज, ख्7.99 परसेंट ही हुई वोटिंग

- कड़ी सुरक्षा के बीच बैलेट बॉक्सेज हुए सील

- फ्0 अगस्त को होगी वोट्स की काउंटिंग

DEHRADUN: dehradun@inext.co.in

DEHRADUN: डीएवी पीजी कॉलेज के यूनियन इलेक्शन को लेकर वोटिंग थर्सडे को संपन्न हो गई। इस बार डीएवी पीजी में इलेक्शंस का रंग बेहद फीका दिखाई दिया। लास्ट ईयर जहां ख्ख्.7क् परसेंट वोटिंग हुई, वहीं इस बार ख्7.99 वोटर्स ने फ्7 कैंडिडेट्स के लिए वोट किया। देखने में भले ही यह आंकड़ा बीते साल से ज्यादा है, लेकिन स्टूडेंट्स संख्या के हिसाब से इस बार लास्ट ईयर से भी कम वोटिंग हुई। अब फ्7 दावेदारों के भाग्य का फैसला फ्0 अगस्त को काउंटिंग के बाद होगा। काउंटिंग कॉलेज के बैडमिंटन हॉल में कराई जाएगी, जिसके बाद इवनिंग में रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

फीका रहा महासंग्राम

डीएवी पीजी के इलेक्शन किसी महा संग्राम से कम नहीं, लेकिन पिछले कुछ सालों से यह महासंग्राम फीका नजर आने लगा है। इस बार 9:फ्0 नौ बजे से करीब क्ख् बजे तक वोटिंग बेहद सुस्त दिखाई दी। कॉलेज में क्ख्,ख्म्ब् स्टूडेंट्स को इलेक्शन के लिए वोट करना था। वोटर्स की इतनी बड़ी संख्या होने के बावजूद वोट करने को लेकर स्टूडेंट्स का एक्साइटमेंट पहले से काफी कम देखने को मिला। यहां फ्7 कैंडिडेट्स के लिए कुल क्ख्,ख्म्ब् वोटर्स में से केवल फ्,ब्फ्फ् वोटर्स ने ही वोट किया।

वोटिंग के बाद दिखी अव्यवस्थाएं

धीमी गति से चले मतदान के कारण किसी भी बूथ पर किसी तरह की कोई अव्यवस्था देखने को नहीं मिली। हालांकि, वोटिंग के बाद कॉलेज के बाहर और अंदर काफी अव्यवस्थाएं दिखीं। सुरक्षा व्यवस्था जहां मजबूत रही, वहीं कॉलेज की ओर से की गई व्यवस्थाओं में तमाम खामियां नजर आई। पहचान पत्रों की जांच के लिए मेन गेट पर स्कैनर लगाने का दावा भी हवा हवाई दिखाई दिया।

चार जोन में हुआ मतदान

वोटिंग के लिए क्9 बूथ्स को चार जोन्स में डिवाइड किया गया था। जिनमें तीन जोन्स में डिपार्टमेंट वाइज वोटिंग कराई गई और एक जोन को सभी डिपार्टमेंट्स की गर्ल स्टूडेंट्स के लिए रखा गया था। चीफ इलेक्शन ऑफिसर डा। अजय सक्सेना ने बताया कि कुल क्9 बूथ पर हुए मतदान में वोटिंग कराई गई। वोटिंग के दौरान शांति व्यवस्था बनाने के लिए कॉलेज और जिला प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए थे। वोटिंग शांतिपूर्वक संपन्न हुई।

फर्जी वोटिंग को लेकर हंगामा

वाइस प्रेसीडेंट पद के लिए छह कैंडिडेट्स ने एक आवाज में वोटिंग में फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगाया। कैंडिडेट्स ने सातवें प्रत्याशी पर वोटिंग में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया। बाद में ग्रीवांस कमेटी के अध्यक्ष डा। दिनेश प्रताप को लिखित शिकायत दी। इसके बाद धरना समाप्त किया। इस मौके पर प्रत्याशी पूजा रिखाड़ी और वंदना रावत ने आरोप लगाया कि कॉलेज प्रशासन ने दो बजे उनके तमाम एजेंट बाहर निकाल दिए, जबकि सातवीं प्रत्याशी भावना के एजेंटों को वहीं रहने दिया। इस दौरान उन्होंने फर्जी मतदान किया। वहीं, डा। दिनेश प्रताप नहीं कहा कि मामले की जांच कराई जाएगी।

फ्0 अगस्त को होगी काउंटिंग

डा। सक्सेना ने बताया कि काउंटिंग संडे मार्निग नौ बजे से स्टार्ट होगी। इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। सभी बैलेट बॉक्सेज स्ट्रॉन्ग रूम में सील कर दी गई हैं। प्रिंसिपल डा। देवेंद्र भसीन ने बताया कि ख्8 व ख्9 अगस्त को कॉलेज में अवकाश रहेगा और फ्0 को काउंटिंग के लिए कार्यदिवस रहेगा। संडे को कार्य के बदले ब् सितंबर को अवकाश रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि स्ट्रॉन्ग रूम में रखी मतपेटियां सुरक्षित रखे जाने के बाद अब दो दिन के लिए पुलिस को इसकी सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है।

इलेक्शन हाइलाइट्स

टोटल वोटर्स- क्ख्ख्म्ब्

टोटल कैंडिडेट्स- फ्7

चुनाव में वोट किया- फ्ब्फ्फ्

ग‌र्ल्स वोटर्स- क्ख्ख्9

ब्वॉयज वोटर्स- ख्ख्0ब्

-------

यह रही जोनवाइज वोटिंग

टोटल वोटिंग- फ्ब्फ्फ्

ग‌र्ल्स जोन- क्ख्ख्9

आ‌र्ट्स - 7म्9

साइंस- म्ख्ब्

कॉमर्स, पीजी और प्रोफेशनल कोर्स- 8क्क्

---------

झलकियां- फोटो सहित

स्टूडेंट्स को बांटे प्रेस पास

कॉलेज में एंट्री के लिए मीडिया मेंबर्स को दिए जाने वाले पासेज स्टूडेंट्स को ही बांट दिए गए। कुल म्क् लोगों को अधिकारिक रूप से जारी किए गए पासेज में से जहां आधे से ज्यादा छात्र संगठनों के प्रतिनिधि थे, वहीं इनके अलावा अवैध तरीके से पास जारी किए जाने के भी दर्जनों मामले सामने आए। एक छात्र को तो मीडिया कर्मियों ने ही पकड़ कर कॉलेज प्रशासन को सौंपा, जो प्रेस पास से एंट्री पाकर एक प्रत्याशी के प्रचार में जुटा था।

सबसे छोटा वोटर बना आकर्षण

डीएवी कॉलेज में वोटिंग के लिए पहुंचे सबसे कम हाइट के वोटर बीएससी फ‌र्स्ट ईयर के प्रशांत बिजल्वाण को देखने के लिए खासी भीड़ जुटी रही। लगभग तीन फीट ऊंचे प्रशांत ने इसी साल बीएससी पीसीएम में एडमिशन लिया है।