- अप्रैल से जुड़ने वालों को नहीं मिलेगा एडवांस

- डीबीटीएल से जुड़ने पर अभी मिलता है 568 रुपया

- 21 करोड़ रुपए से अधिक का हो चुका है एडवांस भुगतान

BAREILLY: घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलने वाली एडवांस सब्सिडी कंज्यूमर्स को अप्रैल से नहीं मिलेगी। ऐसे मे, जो कंज्यूमर्स अभी तक डीबीटीएल से नहीं जुड़े हैं वह 31 मार्च तक लिंक से जुड़कर लाभ ले सकते हैं। सरकार ने यह फैसिलिटी कंज्यूमर्स को राहत देने के लिए शुरू किया था। ताकि, आर्थिक रूप कमजोर लोग बिना सब्सिडी की गैस खरीद सकें।

डीबीटीएल से जुड़ें

'पहल' स्कीम से जुड़ने वाले सभी कंज्यूमर्स को 568 एडवांस दिए जा रहे हैं। फिर चाहे कंज्यूमर्स ने गैस की बुकिंग करा रखी है या नहीं। 'पहल' स्कीम से जुड़ते ही यह राशि कंज्यूमर के खाते में चली जाती है। लेकिन, फ‌र्स्ट अप्रैल से डीबीटीएल से जुड़ने वाले नए कंज्यूमर्स को यह एडवांस रकम नहीं मिल सकेगी। उनको सिर्फ गैस डिलिवरी के बाद सब्सिडी का अंतर ही मिलेगा। एलपीजी कंपनियों का कहना है कि, यदि, घरेलू कंज्यूमर्स को 568 रुपए का लाभ पाना है तो, उन्हें हर हाल में 31 मार्च तक पहल स्कीम से जुड़ना होगा।

21 करोड़ मिल चुका है एडवांस

बरेली में इंडेन, भारत और एचपी की टोटल 58 एजेंसियों से 4,70,270 कंज्यूमर्स हैं। फिलहाल इनमें से 3 लाख 80 हजार कंज्यूमर्स डीबीटीएल से जुड़ चुके हैं। इस लिहाज से देखा जाए तो, इन सभी कंज्यूमर्स के अकाउंट में 568 रुपए के हिसाब से 21,58,40,000 रुपए एडवांस पहुंच चुका है। अभी 90 हजार कंज्यूमर पहल स्कीम से जुड़ने बाकी हैं। एलपीजी कंपनियों का कहना है कि, कई ऐसे कंज्यूमर्स हैं जो आधार और बैंक अकाउंट की डिटेल छिपाने के लिए जानकारी नहीं देना चाहते हैं। यदि, 31 मार्च तक ये कंज्यूमर योजना से किसी कारणवश नहीं जुड़ पाते हैं तो, उन्हें लाभ से वंचित होना पड़ेगा। क्योंकि, फ‌र्स्ट अप्रैल से 'पहल' स्कीम से जुड़ने वाले कंज्यूमर्स के हाथ से यह मौका निकल सकता है।

फैक्ट फाइल

बरेली में कंज्यूमर्स की संख्या-4,70,270

डीबीटीएल से जुड़े कंज्यूमर्स-3 लाख 80 हजार

'पहल' से अब तक नहीं जुड़े कंज्यूमर्स-90 हजार

कंज्यूमर्स के अकाउंट में मिलने वाली अग्रिम राशि-568 रुपए

मैसेज के थ्रू हासिल कर सकते हैं जानकारी

यह पता करने के लिए कि आपका आधार नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ जुड़ गया है या नहीं, कंज्यूमर्स अपने मोबाइल पर मैसेज के थ्रू जान सकेंगे। इसके लिए उन्हें *99*999# डायल करना होगा। इसके बाद क्ख् डिजिट का आधार नंबर डालें और ओके करें। आधार कार्ड नंबर सही है यह पुख्ता करने के लिए क् डायल करें। इसके बाद मोबाइल पर आधार कार्ड के बैंक से जुड़े होने की जानकारी मिल जाएगी। मैसेज के थ्रू कंज्यूमर्स को यह भी जानकारी मिल सकेगी कि किस तारीख को आधार कार्ड लिंक हुआ है।

योजना को लाभ पाने के लिए कंज्यूमर्स के पास कुछ ही दिन शेष बचे हैं। यदि, वे डीबीटीएल से नहीं जुड़ पाते हैं तो उन्हें योजना के तहत मिलने वाले तमाम लाभ से वंचित होना पड़ेगा।

कैलाश गुप्ता, एरिया मैनेजर, इंडियन ऑयल