छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: रामनवमी विसर्जन जुलूस में अश्लील और भड़काऊ गाने बजाने पर डीजे संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिले के सभी डीजे संचालकों को नोटिस भेजा जाएगा। उक्त बातें सोमवार को उपायुक्त अमित कुमार ने बिष्टुपुर एसएनटीआइ ऑडिटोरियम में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में कही।

उपायुक्त ने कहा कि जिले में 209 लाइसेंसी व बाकी गैर लाइसेंसी अखाड़े हैं। प्रशासन की शर्तो पर ही विसर्जन करना होगा। जुलूस शांतिपूर्वक निकालने के लिए समिति 10-12 सदस्यों को इंचार्ज की भूमिका में रखे और इसकी सूची प्रशासन को दे और इनकी जिम्मेवारी तय करे। लापरवाही पर संबंधित इंचार्ज जिम्मेवार होंगे। अखाड़ा समिति के बुजुर्ग अपना लाइसेंस युवा को सौंप कर उसका नवीनीकरण करें। विसर्जन जुलूस में उपद्रवियों पर नजर रहेगी। इसके लिए वीडियोग्राफी व जगह-जगह सीसीटीवी की व्यवस्था की जा रही है। अशांति फैलाने वाले की हर हाल में पहचान कर कार्रवाई की जाएगी।

आइकार्ड दिया जाएगा

एसएसपी अनूप बिरथरे ने कहा कि अखाड़ा समिति अपने-अपने समिति के लोगों का नाम स्थानीय थाना में दे जिनका आईकार्ड थाना स्तर पर बनवाया जा सके। आईकार्ड पर थाना प्रभारी का हस्ताक्षर व मुहर भी होगा। ताकि विसर्जन जुलूस को कंट्रोल करने के दौरान वैसे आईकार्ड धारक युवक को परेशानी नहीं होगी। एसएसपी ने कहा कि सोशल मीडिया पर भी विशेष नजर रखी जाएगी। अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करेगी। विसर्जन के दिन शराब की दुकाने पूरी तरह से बंद रहेगी। शराब पीकर हंगामा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

ट्रैफिक समस्या को अतिरिक्त बल

एसएसपी ने कहा कि सड़क किनारे खड़े वाहनों को हटा लिए जाएंगे। यातायात दुरुस्त रखने के लिए टै्रफिक डीएसपी के नेतृत्व में अतिरिक्त फोर्स लगाए जाएंगे। इससे पहले, बैठक में जोनल अधिकारी को पहचान पत्र, कपाली के घाट व्यवस्थित, स्ट्रील लाइट लगाने, ट्राफिक समस्या, रोड नंबर तीन पर लोहे के बैरिकेडिंग, पटाखा पर बैन, मानगो चौक पर पानी का टैंकर, उपद्रवियों पर कार्रवाई की मांग, वीडियो रिकार्डिग, दमकल व एम्बुलेंस की व्यवस्था, जुगसलाई शांति समिति का रिव्यू, बिजली के तार को ऊंचा समेत अन्य मुद्दों पर गंभीरता से बातें हुई।

बैठक में ये थे शामिल

बैठक में चाकुलिया के शंभूनाथ मल्लिक, रामबाबू सिंह, जुगसलाई के शिवकुमार शर्मा, अबिंका बनर्जी, मानगो के मतलू खान, सनाउल्लाह अंसारी, डा। के राम, गालूडीह के आशीष कुमार, गोविंदपुर के आशुतोष सिंह, कदमा के सुनील पांडेय, जुगसलाई के सत्यानारायण अग्रवाल, अरुण सिंह, चाकुलिया के शंभूनाथ मल्लिक, परसुडीह के ईश्वर सोरेन समेत अन्य लोगों ने भाग लिया। बैठक को महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण सिटी एसपी प्रभात कुमार, ग्रामीण एसपी, एसडीओ माधवी मिश्रा, एडीएम सुबोध कुमार ने भी संबोधित किया।

इंजीनियर को लगाई फटकार

सबकी सुनने के बाद जमशेदपुर अक्षेस, मानगो अक्षेस, जुगसलाई नगरपालिका के पदाधिकारी व जुस्को के कैप्टन धनंजय ने समस्याओं के बारे में अपना पक्ष रखा और जो समस्या अभी तक नहीं निपटाए गए हैं। उनको रामनवमी से पहले निपटाने की बात कही गई। वहीं विद्युत विभाग के एक इंजीनियर को उपायुक्त ने फटकार लगाई और समस्याओं के निपटारे की बात कही। उपायुक्त के फटकार के बाद संबंधित अधिकारी ने अपना मोबाइल नंबर सार्वजनिक किया।

बनेगी गाने की सूची

एसडीओ सुबोध कुमार ने कहा कि एक पेन ड्राइव में करीब 150 गाने लोड किए जाएं जो अश्लील व भड़काऊ नहीं हो। उन गानों को प्रशासन सुनने के बाद तय करेगा कि किसे बजाना है। फिर उन गानों को सभी अखाड़ा समिति अपने पेन ड्राइव में कॉपी करा लें। जुलूस में निकलने वाली झांकियों की जानकारी भी स्थानीय थाना को पहले ही होनी चाहिए। ताकि आपत्तिजनक दृश्य को हटाया जा सके। जमशेदपुर अक्षेस के संजय कुमार ने कहा कि डीजे कम बजाने व भक्तिमय गाने बजाने वाले अखाड़े सम्मानित होंगे।

दो दिन में शौचालय शुरू

एसडीओ माधवी मिश्रा ने कहा कि हल्दीपोखर बाजार का बंद पड़ा शौचालय दो दिनों में शुरू हो जाएगा। जबकि रामनवमी के बाद अतिक्रमण हटाने का काम शुरू किया जाएगा। विभिन्न घाटों में गोताखोर की व्यवस्था कर दी गई है।

आठ हुड़दंगियों की पहचान

एसडीओ ने बताया कि दो दिनों पहले ¨हदू उत्सव समिति निकाले गए शोभा यात्रा के दौरान हंगामा व गैर कानूनी काम करने वाले आठ लोगों की पहचान की गई है। आठ वीडियोग्राफर इस उत्सव यात्रा की विडियोग्राफी कर रहे थे। इनपर प्रशासनिक कार्रवाई की कवायद चल रही है।

सुपर जोन व जोन में काम करेगी की टीम

जिला प्रशासन ने सुपर जोन व जोन नाम से टीम का गठन किया है। प्रत्येक टीम में एक मजिस्ट्रेट व एक पुलिस पदाधिकारी शामिल होंगे। सुपर जोन नंबर एक में साकची, गोलमुरी, बर्मामाइंस, टेल्को बिरसानगर का क्षेत्र है जिसमें दंडाधिकारी रंजना मिश्रा व डीएसपी अनुदीप सिंह होंगे। सुपर जोन नबंर दो में सिदगोड़ा, सीतारामडेरा क्षेत्र में मजिस्ट्रेट रविरंजन कमार, व डीएसपी कृति नारायण मिश्रा होंगे। जोन नंबर तीन में बागबेड़ा, सुंदरनगर परसुडीह जुगलसाई में मजिस्ट्रेव व डीएसपी विमल कुमार होंगे। सुपर जोन चार में मानगो, आजादनगर, पटमदा कमलपुर, बोड़ाम उलीडीह में एसडीओ माधवी मिश्रा व डीएसपी कैलाश करमाली होंगे। जोन नबंर पांच में बिष्टुपुर, कदमा, सोनारी क्षेत्र में एडीएम सुबोध कुमार व डीएसपी सुधीर कुमार होंगे। जोन छह में जादूगोड़ा, पोटका, कोवाली , मुसाबनी क्षेत्र में मजिस्ट्रेट सौरभ कुमार सिंहा, व डीएसपी अजीत कुमार होंगे। जोन सात में घाटशिला, गालूडीह, मउभंडार, चाकुलिया, बहरागोड़ा, बड़सोल का क्षेत्र होगा। जिसमें मजिस्ट्रेट अरविंदर कुमार लाल व डीएसपी राजेंद्र कुमार दुबे होंगे।