नई दिल्ली। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर दिल्ली और चेन्नई के बीच आईपीएल का पांचवां मुकाबला खेला गया। इस मैच में धोनी की अनुभवी सेना के सामने श्रेयस की युवा ब्रिगेड फीकी साबित हुई। इस मैच में चेन्नई ने बाजी मारी और दिल्ली को 6 विकेट से हराकर इस टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। इस मैच में दिल्ली ने पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 147 रन बनाए। जीत के लिए मिले 147 रन के लक्ष्य को चेन्नई ने छह विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। सीएसके ने 19.4 ओवर में चार विकेट पर 150 रन बनाए। इस जीत के साथ चेन्नई अंक तालिका में चार अंक के साथ पहले नंबर पर पहुंच गया है।
ipl 2019 : धोनी ने 13 साल छोटे कप्तान को चटाई धूल,csk ने dc को छह विकेट से हराया
धवन ने लगाया अर्धशतक
चेन्नई सुपरकिंग्स के अनुभवी ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (3/33) और अन्य गेंदबाजों ने फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में आईपीएल-12 के मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाजों पर लगाम लगाते हुए मेजबान टीम को 20 ओवर में छह विकेट पर 147 रनों पर ही रोक दिया। मुंबई के खिलाफ बड़ा स्कोर करने वाले दिल्ली के बल्लेबाज चेन्नई की अनुभवी गेंदबाजों के आगे बेबस नजर आए। सिर्फ शिखर धवन (51) ही कुछ हद तक संघर्ष कर पाए। मुंबई के खिलाफ भी दिल्ली ने पांच विशेषज्ञ बल्लेबाजों को अंतिम एकादश में शामिल किया था और इस बार भी टीम ने यही गलती की। मुंबई के खिलाफ शुरुआती झटकों के बाद रिषभ पंत ने पारी को संभाला था, लेकिन इस बार उनका बल्ला नहीं चला और टीम चुनौतीपूर्ण स्कोर ही खड़ा कर पाई।

दिल्ली की टूटी उम्मीद

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ से बड़ी पारी की उम्मीद की जा रही थी जो मुंबई इंडियंस के खिलाफ सात रन पर ही आउट हो गए थे। उन्होंने कुछ अच्छे शॉट भी खेले। उन्होंने पारी के दूसरे ओवर में शार्दुल ठाकुर पर लगातार तीन चौके लगाए। इसके अलावा उन्होंने हरभजन के ओवर में हिम्मत दिखाते हुए क्रीज से बाहर आकर चौका भी जड़ा। लग रहा था कि वह पिछले मैच की कसक को यहां पूरा करेंगे, लेकिन वह चौका लगाने की कोशिश में दीपक चाहर (1/20) की गेंद पर शेन वॉटसन को कैच दे बैठे। दिल्ली ने पावरप्ले के छह ओवर में एक विकेट पर 43 रन बनाए। चेन्नई के गेंदबाजों ने मेजबान टीम के बल्लेबाजों को ज्यादा खुलकर नहीं खेलने दिया और टीम 50 रन 45 गेंदों में बना पाई।
ipl 2019 : धोनी ने 13 साल छोटे कप्तान को चटाई धूल,csk ने dc को छह विकेट से हराया
पंत के जोश पर धोनी का चतुर दिमाग

धोनी ने अपने स्पिनरों रवींद्र जडेजा और इमरान ताहिर को लगाया। ताहिर ने जल्द ही श्रेयस (18) को एलबीडब्ल्यू आउट करके पवेलियन भेज दिया। इसके बाद पंत क्रीज पर आए। इस समय टीम का स्कोर दो विकेट पर 79 रन था। दिल्ली को एक बार फिर पंत से बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन उनके युवा जोश पर धोनी का चतुर दिमाग भारी पड़ा। पंत को रोकने के लिए धोनी ने अपने मुख्य स्पिनर हरभजन सिंह का एक, जडेजा के दो और ताहिर के दो ओवर यानी कुल पांच ओवर बचा कर रखे थे। साथ ही धोनी ने ड्वेन ब्रावो को दूसरी साइड से लगाना शुरू किया और उनके ओवर की पहली गेंद ही पंत के बल्ले का किनारा लेकर गई, लेकिन गेंद धोनी से दूर थी और वह इस मुश्किल मौके को भुना नहीं पाए। इस दौरान, धवन ने ब्रावो की गेंद पर ऑफ साइड में चौका लगाकर टीम के 100 रन पूरे किए।

छक्का लगाने के चक्कर में गंवाया विकेट

14 ओवर में दिल्ली का स्कोर दो विकेट पर 108 रन था। इस दौरान पंत ने हरभजन के आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर अपने हाथ खोलने की कोशिश की। पंत को लेग साइड पर शॉट खेलना ज्यादा पसंद है और मुंबई के खिलाफ पंत ने ज्यादा रन शॉट पिच गेंदों पर लेग साइड में ही बनाए थे। इसी का देखते हुए धोनी ने उनके लिए वहां तीन खिलाडि़यों को सीमा रेखा के पास लगा रखा था। पंत ने ब्रावो की गेंद पर छक्का उड़ाने की कोशिश में अच्छा शॉट खेला, लेकिन शार्दुल ने उनका बेहतरीन कैप लपककर अपनी टीम को बड़ा विकेट दिलाया। पंत ने 13 गेंदों में 25 रन बनाए।
ipl 2019 : धोनी ने 13 साल छोटे कप्तान को चटाई धूल,csk ने dc को छह विकेट से हराया
चेन्नई की अच्छी बल्लेबाजी

इस मैच में चेन्नई के अनुभवी बल्लेबाजों ने धैर्यभरी बल्लेबाजी करते हुए इस मुकाबले को जीत लिया। चेन्नई का पहला विकेट अंबाती रायुडू के तौर पर गिरा और वो पांच रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद वॉटसन ने 26 गेंदों पर 44 रन की अच्छी पारी खेलते हुए टीम को जीत के रास्ते पर ला दिया। वो मिश्रा की गेंद पर पंत के हाथों कैच आउट हुए। रैना ने भी अच्छे हाथ दिखाए और 16 गेंदों पर 30 रन बना दिए। केदार जाधव 27 रन बनाकर आउट हो गए उसके बाद धोनी ने नाबाद 32 रन और ब्रावो ने नाबाद 4 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिला दी।

IPl 2019 : जानिए किस चैनल पर दिखाए जाएंगे मैच और मोबाइल पर कैसे देखें लाइव


IPL 2019 में देखने लायक होगी इन 5 विदेशी खिलाड़ियों की बल्लेबाजी

Cricket News inextlive from Cricket News Desk