- यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रॉसेस होने वाली है कंप्लीट, लेकिन अब तक एलॉट नहीं हो सके हैं हॉस्टल

- अब तक नहीं भरे जा सके हैं फॉर्म

- फ‌र्स्ट और सेकेंड इयर के रिजल्ट न आने की वजह से फंसा हैं पेंच

GORAKHPUR : डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी में हॉस्टल एलॉटमेंट के लिए स्टूडेंट्स इंतजार में हैं, लेकिन उनका इंतजार खत्म नहीं हो पा रहा है। यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रॉसेस कंप्लीट होने को हैं, लेकिन उसके बाद भी हॉस्टल नहीं एलॉट हो सके हैं। एलॉटमेंट तो दूर की बात है इसके लिए यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने अब तक कोई कदम तक नहीं उठाया है। जिसकी वजह से स्टूडेंट्स परेशान हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि यूनिवर्सिटी जल्दी से हॉस्टल एलॉट करे, जिसके बाद वह आगे की प्रिपरेशन कर सकें।

सेकेंड और थर्ड इयर के बाद मिलता है फ‌र्स्ट इयर को मौका

यूनिवर्सिटी हॉस्टल एलॉटमेंट प्रॉसेस सीधी नहीं बल्कि काफी टेढ़ी खीर है। रूल के मुताबिक पहले हॉस्टल में सेकेंड और थर्ड इयर में पहुंचने वाले स्टूडेंट्स का रीन्यूअल किया जाता है। उसके बाद जो जगह खाली बचती है, उसमें एंट्रेंस की मेरिट के अकॉर्डिग फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स को हॉस्टल एलॉटमेंट का काम शुरू होता है। वहीं एक पेंच और यह है कि अगर हॉस्टल में रहने वाला स्टूडेंट किसी कारण से पास नहीं हो पाता तो उसे भी हॉस्टल एलॉट नहीं किया जाता। इसकी वजह से वॉर्डन्स की माथापच्ची तो बढ़ती ही है साथ ही स्टूडेंट्स भी परेशान रहते हैं।

रिजल्ट ने फंसा रखा है पेंच

यूनिवर्सिटी के हॉस्टल एलॉटमेंट प्रॉसेस अब तक शुरू नहीं हो सका है, इसकी सबसे अहम वजह है रिजल्ट। यूनिवर्सिटी में थर्ड इयर के रिजल्ट तो डिक्लेयर हो गए, लेकिन फ‌र्स्ट और सेकेंड इयर के रिजल्ट अब तक डिक्लेयर किए जा रहे हैं, जिसकी वजह से हॉस्टल रिन्यूअल का वर्क ठप पड़ा हुआ है। यूनिवर्सिटी के रूल की वजह से फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स को भी हॉस्टल एलॉट नहीं किया जा रहा है, जिससे वह हॉस्टल क्वेरीज के लिए आए दिन चक्कर लगा रहे हैं। वहीं जिम्मेदारों का कहना है कि जब तक रिन्यूअल प्रॉसेस कंप्लीट नहीं हो जाती, तब तक हॉस्टल एलॉट नहीं किए जा सकते हैं।

फॉर्म भी वेबसाइट से गायब

यूनिवर्सिटी में पिछले कुछ दिनों तक पिछले सेशन के हॉस्टल फॉर्म ऑनलाइन थे, लेकिन बीते दो दिनों से वह भी गायब हो गए हैं। जिन स्टूडेंट्स के रिजल्ट आ भी गए हैं, वह भी फॉर्म भरने के लिए परेशान हैं। मगर अब तो वेबसाइट से ही फॉर्म गायब होने की वजह से वह ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। स्टूडेंट्स की मानें तो वेबसाइट पर 'डाटा अपलोडिंग अंडर प्रॉसेस' मैसेज दे रहा है। इसकी वजह न तो फॉर्म ही शो कर रहा है और न ही इसकी प्रॉसेस ही आगे बढ़ पा रही है।

फाइनल इयर के स्टूडेंट्स को हॉस्टल खाली करने के लिए पहले ही नोटिस दी जा चुकी है। यह कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द हॉस्टल एलॉटमेंट की प्रॉसेस शुरू हो जाए।

- प्रो। अशोक कुमार, वीसी, डीडीयूजीयू