गाहासाड़ में रेलवे ट्रैक पर मिली लवबड्स की डेड बॉडी

युवक की पहचान हुई, युवती की नहीं मिली कोई जानकारी

GORAKHPUR@inext.co.in
GORAKHPUR: गोरखपुर लखनऊ रेलवे रूट पर गाहासाड़, राप्ती नदी के रेलवे पुल पर युवक-युवती की डेड बॉडी मिली। मंगलवार की सुबह डेड बॉडी देखकर आसपास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी। एक युवक और युवती के साथ होने पर पुलिस उनके प्रेमी जोड़े होने की संभावना जता रही है। पास पड़ोस के लोगों ने युवक की पहचान खजनी एरिया के छताई, धुअहवा टोला निवासी विशाल के रूप में हुई। युवती की पहचान कराने की कोशिश में पुलिस जुटी है। युवक के परिजनों ने सुसाइड की आशंका जताते हुए तहरीर दी। खुदकुशी और हादसे के बीच उलझी गुत्थी सुलझाने के लिए पुलिस जांच पड़ताल में जुटी है।

गाहासाड़ में युवक की रिश्तेदारी, युवती की नहीं हुई पहचान
मंगलवार की सुबह ट्रैक पर एक युवक और युवती की डेड बॉडी देखकर लोगों ने शोर मचाया। नदी के पुल पर रेलवे ट्रैक पर डेड बॉडी पड़ी थी। ऐसे लग रहा कि मौत सुनिश्चित कराने के लिए दोनों वहां पहुंचे थे। आसपास के लोग पहुंचे तो युवक की पहचान विशाल के रूप में हुई। उसकी रिश्तेदारी गाहासाड़ में है। इसलिए उसके परिजनों की जानकारी मिल गई। छताई, धुअहवा निवासी रामसरन के बेटे गणेश ने इसी साल 12वीं का एग्जाम दिया था। सोमवार की शाम वह खेत से गेहूं का बोझा लाने गया था। करीब चार बजे वह बिना कुछ बताए घर से निकल गया। रात में उसके वापस न आने पर परिजन तलाश कर रहे थे। सुबह उसके मौत की जानकारी परिजनों को मिली। हालांकि युवती के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। पुलिस आशंका जता रही है कि युवक संग युवती का प्रेम संबंध था। इसलिए दोनों ने सुसाइड कर लिया। लेकिन सुसाइड को लेकर लोग संदेह भी जता रहे हैं। दोनों के मौत के पीछे क्या वजह है। इसकी जांच में पुलिस जुटी है।

इन सवालों के जवाब तलाश रही पुलिस

युवक संग जिसकी डेड बॉडी मिली वह युवती कौन है।

दोनों ने सुसाइड किया या फिर किसी हादसे के शिकार हुए।

युवक की रिश्तेदारी पास के गांव में निकली। युवती की पहचान नहीं हुई।

दोनों के बीच प्रेम संबंध था तो किन वजहों से सुसाइड करने पर मजबूर हुए।

दोनों ने कहासुनी में जान गंवाई या किसी साजिश का शिकार बन गए।

पहले भी सामने आ चुके हैं मामले

09 अप्रैल 2019: सहजनवां एरिया के गाहासाड़ में रेलवे पुल पर युवक-युवती की डेड बॉडी मिली, युवती की पहचान नहीं हुई।

01 मार्च 2019: कसया के सिरसिया के पास प्रेमी जोड़े की डेड बॉडी मिली, दोनों के सुसाइड करने की आशंका जताई गई।

15 मार्च 2018: तिवारीपुर एरिया के डोमिनगढ़ में रेलवे ट्रैक पर युवक-युवती की डेड बॉडी मिली। 14 की रात में दोनों ट्रेन आने पर कूद ग थे।

13 मार्च 2018: देवरिया के पास रेलवे ट्रैक पर सुसाइड करने पहुंचे प्रेमी जोड़े को लोगों ने बचाया। समझाने पर दोनों घर लौटे थे।

10 दिसंबर 2015: शाहपुर एरिया में प्रेमी-प्रेमिका ने जहर खाकर सुसाइड किया। दोनों एक साथ एक कमरे में मौजूद थे। बाद में युवती के परिजनों ने युवक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई।

24 मई 2013: चिलुआताल एरिया के जगतबेला में प्रेमी युगल की डेड बॉडी मिली। दोनों ने रेलवे ट्रैक पर कूदकर जान गंवाई थी।

पैरेंट्स बरते ये सावधानी

- बच्चों के फ्रेंडसर्किल के बारे में जानकारी रखें।

- मोबाइल यूजर है तो मोबाइल पर नजर रखें।

- बच्चों के साथ हरदम फ्रेंडली व्यवहार रखें

- किसी भी मामले पर उन्हें डांटे नहीं बल्कि सही जानकारी दें।

- बच्चों को दूसरे के सामने नीचा नहीं दिखाएं। उनसे प्यार से बात करें।

- जरूरत से ज्यादा इंटरनेट, सोशल नेटवर्किंग साइट यूज न करने दें।

भावनात्मक लगाव तीव्र दशा में होता है। ऐसे में पैरेंट्स से ज्यादा डर लगता है। अपरिपक्व मानसिक विकास की वजह से तत्काल निर्णय लेकर अक्सर लवबड्स सुसाइड कर बैठते हैं। इसकी रोकथाम के लिए बेहतर है कि अपने बच्चों से हर पैरेंट्स को बात करनी चाहिए। परिवार के जिम्मेदार लोग बच्चों, किशोरों और नौजवानों से बात करें। इस तरह की किसी समस्या से ग्रसित होने पर उनको प्यार से समझाएं। मुमकिन हो तो ऐसा माहौल तैयार करें जिससे बच्चों की मनोदशा बदली जा सके।

धनंजय कुमार, साइकोलाजिस्ट

एक युवक और युवती की डेड बॉडी रेलवे ट्रैक पर मिली थी। युवती की पहचान नहीं हो सकी है। ऐसा लग रहा है कि दोनों प्रेमी युगल थे। उनके साथ मौजूद होने से आपस में प्रेम संबंध की संभावना है। युवक के घर वालों ने खुदकुशी की आशंका जताई है। युवती के शिनाख्त की कोशिश की जा रही है।

रोहन प्रमोद बोत्रे, सीओ कैंपियरगंज