-सब इंस्पेक्टर समेत तीन कांस्टेबल किए गए सस्पेंड

-चेन लूट के आरोप में दो को लिया था हिरासत में

DEHRADUN : रणवीर एनकाउंटर का दंश आजतक झेल रही राजधानी पुलिस के लिए रजनीश उर्फ लाला की संदिग्ध मौत परेशानी का सबब बन सकती है। सैटरडे को डालनवाला पुलिस ने चेन लूट के आरोप में दो युवकों को हिरासत में लिया था। मृतक मूल रूप से झालू बिजनौर का रहने वाला था। परिजन युवक की मौत के पीछे पुलिस की पिटाई को कारण मान रहे हैं। देर शाम आए पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृतक के दिल का आकार बढ़ा हुआ मिला। जिसे बायोप्सी के लिए लखनऊ लैब भेजा जा रहा है। एसएसपी अजय रौतेला ने एक सब इंस्पेक्टर व तीन कांस्टेबल को प्रथमदृष्टया लापरवाह मानते हुए सस्पेंड कर दिया है। संदिग्ध मौत पर मजिस्ट्रेटी जांच भी शुरू कर दी गई है।

सैटरडे को हुई थी दो चेन लूट

सैटरडे को रायपुर व डालनवाला थाना एरिया में चेन लूट की दो वारदात ने पुलिस को सकते में डाल दिया था। इस दौरान दून इंटरनेशनल स्कूल के पास हुई वारदात स्कूल के सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। पुलिस ने इन तस्वीरों को राजधानी के सभी थाने-चौकी इंचार्ज के जरिए व्हॉट्स-ऐप पर भेजकर आरोपियों की खोजबीन शुरू कर दी। इस बीच अधोईवाला शमशान घाट के पास नालापानी चौकी पुलिस ने बाइक सवार निखिल निवासी ओल्ड सेवक आश्रम रोड को हिरासत में लिया। पूछताछ में उसने अपने साथ रजनीश ऊर्फ लाला निवासी झालू बिजनौर, हाल निवासी विकास लोक लेन नं.फ् के भी वारदात में शामिल होने की जानकारी दी।

पूछताछ के लिए ले गई थी पुलिस

जानकारी पुख्ता होने पर पुलिस सैटरडे देर रात विकास लोक पहुंची पुलिस रजनीश ऊर्फ लाला को पूछताछ के नाम पर साथ ले गई। संडे दिन में करीब क्क् बजे पुलिस ने स्थानीय पार्षद संजीव मल्होत्रा को जानकारी दी कि रजनीश की कोरोनेशन हॉस्पिटल ले जाते समय डेथ हो गई है। हॉस्पिटल के रजिस्टर में भी उसे डेड लिखा गया है। भाई की मौत की खबर मिलते ही रजनीश का छोटा भाई रवि, बड़ा भाई मंजीत व ताऊ मन्नू सिंह भी हॉस्पिटल पहुंच गए। परिजन के अनुसार, पुलिस भोर के करीब साढ़े तीन बजे रजनीश को पूछताछ के नाम पर अपने साथ ले गई थी। उन्हाेंने आरोप लगाया कि पुलिस की पिटाई से ही हिरासत में उसकी मौत हुई।

-------------------

एसएसपी ने किया सस्पेंड

पुलिस को मृतक के परिजन द्वारा अभी कोई तहरीर नहीं मिली है। उधर, एसएसपी अजय रौतेला ने सख्त कदम उठाते हुए नाइट ड्यूटी में तैनात दारोगा जयप्रकाश कोहली, कांस्टेबल चंद्रमोहन प्रकाश, दानू सिंह व धीरेंद्र मलासी को सस्पेंड कर दिया। प्रकरण में मजिस्ट्रेटी जांच की संस्तुति की गई है। एसएसपी ने बताया दोनों वारदातें सैटरडे को उन्हीं के द्वारा अंजाम दी गई थी। दोनों नशे की लत में डूबे रहते थे। शाम के समय आई पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृतक के सिर पर चोट का निशान पाया गया है। माना जा रहा है ये निशान पुराने भी हो सकते हैं। पोस्टर्माटम के पैनल में शामिल सीनियर फीजिशियन डा। एनएस बिष्ट के मुताबिक, दिल का आकार भी बढ़ा हुआ था जिसे बायोप्सी के लिए लखनऊ भेजा जा रहा है। वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी। पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने शव परिजन को सौंप दिया। जिसके बाद वे अपने पैतृक घर बिजनौर के लिए रवाना हो गए।