- बड़हलगंज एरिया के डेरवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर परिजनों ने किया हंगामा

GORAKHPUR: बड़हलगंज स्थित डेरवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रसव के दौरान नवजात की हालत खराब हो गई। डॉक्टर ने गंभीर हालत में नवजात को रेफर कर दिया। मौके पर खड़ी एंबुलेंस नहीं मिलने पर परिजन बाइक से ही नवजात को बड़हलगंज सीएचसी ले गए। लेकिन वहां डॉक्टर ने नवजात को मृत घोषित कर दिया। इसके बाद परिजनों ने डेरवा पीएचसी पर हंगामा किया। स्टाफ नर्स पर इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की।

रात में हुआ प्रसव

बड़हलगंज एरिया के बहसुआ के रहने वाले चंद्रमोहन साहनी की पत्‍‌नी नीलू साहनी को प्रसव पीड़ा शुरू हुई तो परिजनों ने सोमवार को करीब 3 बजे डेरवा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एडमिट करवाया। 9 बजे रात को नीलू ने एक बच्चे को जन्म दिया लेकिन नवजात की हालत खराब थी। डॉक्टर ने बच्चे की नाजुक स्थिति को देखते हुए बड़हलगंज चिकित्सालय रेफर कर दिया।

वे एंबुलेंस के लिए गिड़गिड़ाते रहे

नवजात को रेफर किए जाने के बाद परिजन मौके पर खड़ी एंबुलेंस के लिए स्वास्थ्य प्रशासन से गिड़गिड़ाते रहे लेकिन एंबुलेंस नहीं मिली। हेल्थ एंप्लाइज ने भी कोई सुनवाई नहीं की। इधर नवजात की हालत बिगड़ती जा रही थी। परिजन बाइक से ही लेकर उसे बड़हलगंज अस्पताल पहुंच गए। लेकिन वहां डॉक्टर ने नवजात को देखते ही मृत करार दिया। मृत नवजात को लेकर परिजन फिर डेरवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे और हंगामा किया। आरोप लगाया कि स्टाफ नर्स की लापरवाही से नवजात की हालत बिगड़ी।

वर्जन

इस समय मैं छुट्टी पर हूं। आने के बाद ही मामले की जांच कराई जाएगी। लापरवाही पाए जाने पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

डॉ। चंद्र शेखर गुप्ता, प्रभारी चिकित्सक, डेरवा पीएचसी