- 12 बसों से लखनऊ से शैक्षणिक टूर पर हरिद्वार व ऋषिकेश जा रहा था बीटीसी छात्र

- एक बस का डीजल खत्म होने पर नीचे उतरकर खड़े हो गए थे सभी

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW/KANNAUJ : आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर सोमवार तड़के हुए हादसे में रोडवेज बस ने एक शिक्षक और आठ डीएलएड (बीटीसी) छात्रों को कुचल दिया. शिक्षक और छह छात्रों की मौत हो गई जबकि दो छात्र घायल हो गए. उन्हें तिर्वा मेडिकल में प्राथमिक उपचार के बाद लखनऊ रेफर कर दिया गया. हादसा कन्नौज के तालग्राम गांव के पास हुआ. छात्रों का चार दिवसीय शैक्षणिक टूर हरिद्वार और ऋषिकेश जा रहा था. जानकारी होने पर डीएम तिर्वा मेडिकल पहुंचे और घायलों से जानकारी ली.

डीजल खत्म होने पर नीचे उतरे थे

संतकबीर नगर के प्रभा देवी भगवती प्रसाद डिग्री कालेज के डीएलएड छात्रों का शैक्षणिक टूर रविवार रात हरिद्वार के लिए रवाना हुआ था. 12 बसों पर करीब 550 छात्र-छात्राएं व शिक्षक सवार थे. लखनऊ से आगरा जाते वक्त सोमवार तड़के चार बजे तालग्राम के बिचपुरवा गांव के सामने एक बस का डीजल खत्म हो गया. इससे साथ में चल रही दूसरी बस से डीजल निकाला जा रहा था. इसी दौरान बस से एक शिक्षक और आठ छात्र उतरकर सड़क पर खड़े हो गए. उसी समय पीछे से आई एक तेज रफ्तार रोडवेज बस सभी को कुचलते हुए निकल गई.

मच गई चीख-पुकार

हादसा होते ही बसों में बैठे साथियों में चीख पुकार मच गई. सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को मेडिकल कालेज में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने पांच छात्रों व शिक्षक को मृत घोषित कर दिया गया, जबकि तीन को लखनऊ रेफर कर दिया. रास्ते में एक और छात्र ने दम तोड़ दिया. जानकारी पाकर जिलाधिकारी रवींद्र कुमार, एएसपी केसी गोस्वामी, यूपीडा व एक्सप्रेस-वे के सुरक्षा अधिकारी भी मौके पर पहुंचे. तालग्राम व स्वाट टीम ने आगरा के थाना शमसाबाद के गांव धिमश्री से बस ड्राइवर ब्रजेश को गिरफ्तार कर लिया.

इनकी हुई मौत

-विजय नवासी हजरा खलीलाबाद संतकबीरनगर.

-महेश गुप्ता निवासी संतकबीर नगर.

-निखिलेश निवासी डकसरा संतकबीर नगर.

-विशाल कुमार निवासी सहजनवां गोरखपुर.

-अभय प्रताप निवासी लवाई नगर खलीलाबाद संतकबीरनगर.

-सतीश निवासी शकुलीन नाथनगर संतकबीरनगर.

-जितेंद्र यादव निवासी चकिया भीटी रावत गोरखपुर.

घायल-

-प्रमोद कुमार निवासी हरियावां मेंहदावल बस्ती संतकबीरनगर.

-¨चतामणि निवासी जुगाई संतकबीरनगर

मृत शिक्षक-छात्रों के परिवारीजनों को आर्थिक मदद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संतकबीनगर के प्रभा देवी महाविद्यालय के छह बीटीसी छात्रों तथा एक शिक्षक की कन्नौज स्थित आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर एक दुर्घटना में मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है. उन्होंने हादसे में दिवंगत हुए लोगों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना भी व्यक्त की है. मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये तथा घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान किये जाने की घोषणा की है. उन्होंने कन्नौज जिला प्रशासन को प्रकरण की एफआईआर दर्ज करने, हादसे के घायलों का समुचित उपचार कराने तथा छात्र दल के शेष सदस्यों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिये हैं.

'सरकार और ड्राइवर पर दर्ज हो हत्या का मुकदमा'

सैफई से वापस लखनऊ जाते वक्त पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का काफिला आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के फगुहा भट्ठा पर रुका. उन्होंने कहा, एक्सप्रेस-वे पर हुए हादसे में सात मौतों के जिम्मेदार रोडवेज बस चालक और सरकार दोनों ही हैं. इनके खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज होना चाहिए.