RANCHI: पिछले क्0 दिनों में सिटी में दर्जन भर लोगों की जान चली गई। दर्जनों लोग हॉस्पिटल में अब भी इलाज करा रहे हैं। इसका एकमात्र कारण है रफ ड्राइविंग। जी हां, शहर में इन दिनों रफ ड्राइविंग का आलम यह है कि लोग सड़क के किनारे पैदल चलने से भी खौफ खा रहे हैं। क्या पता, कब किधर से कोई बाइक या फोर व्हीलर आ जाए और जान ही ले ले। वहीं, रफ ड्राइविंग करने वाले युवाओं पर लगाम कसने में प्रशासन भी लाख कोशिशों के बावजूद विफल रहा है। नतीजन, बेवजह लोग काल के गाल में समाते जा रहे हैं।

हाई स्पीड बाइक्स जी का जंजाल

सिटी में हाई स्पीड बाइक्स युवाओं की पहली पसंद बन चुकी है। वहीं, इनकी ड्राइविंग का तरीका भी खतरनाक हो चला है। ऐसी बाइक्स की बढ़ती संख्या और युवाओं की रफ ड्राइविंग से लोग परेशान हैं। ये लोग इतने खतरनाक तरीके से राजधानी की सड़कों पर गाडि़यां दौड़ा रहे हैं कि अगर सेकेंड भर के लिए भी आपकी नजर हटी तो जान ही गई। आप कितना भी संभलकर गाड़ी ड्राइव कर रहे हैं लेकिन सामने से आना वाला यह नहीं देखता कि आप कौन हैं और कैसे गाड़ी चला रहे हैं। इस चक्कर में कई लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी है।

भीड़ में भी स्टंट से परहेज नहीं

हाई स्पीड बाइक्स होने के कारण यहां के युवा भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी स्टंट करने से नहीं चूक रहे हैं। ऐसे में लोगों को काफी परेशानी होती है। वहीं कार और बाइक चला रहे लोगों का बैलेंस भी बिगड़ जाता है। ऐसे में ये लोग खुद तो वहां से निकल जाते है लेकिन पीछे वाला आदमी दुर्घटना का शिकार हो जाता है।

वर्जन

इस तरह की सूचनाएं लगातार हमें मिल रही है। नए ट्रैफिक एसपी ने पदभार संभाल लिया है। हमलोगों ने इस पर बात की है। जल्द ही मीटिंग कर इसपर विचार किया जाएगा। रफ ड्राइविंग और स्टंट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-दिलीप खलखो, ट्रैफिक डीएसपी, रांची

हाल के रोड एक्सीडेंट

-ख् अक्टूबर: मांडर थाना क्षेत्र में मोटरसाइकिल दुर्घटना में युवक की मौत।

-फ् अक्टूबर: अरगोड़ा थाना क्षेत्र के कडरू डीएवी कपिलदेव स्कूल के पास बाइक की चपेट में आने से वृद्ध महिला की मौत

-ब् अक्टूबर: बेड़ो थाना क्षेत्र में कार और बाइक की टक्कर में बाइक सवार तीनों युवकों की मौत और अरगोड़ा में एक बाइक सवार की मौत।

7 अक्टूबर: बहू बाजार के पास दो बाइक की टक्कर में सीआईडी इंस्पेक्टर समेत दो लोगों की मौत हो गई।

-8 अक्टूबर : नामकुम में स्कूटी सवार दो युवकों को वाहन ने टक्कर मारी। दोनों की मौत हो गई।

-9 अक्टूबर : बरियातू थाना क्षेत्र के चिरौंदी इलाके में बाइक सवार दो युवक और एक युवती ने गार्ड को मारी टक्कर, गार्ड की मौत।