- आज रहेंगी दवा की दुकानें बंद

- दो एसोसिएशन का बंद, एक का बंद का विरोध

- बंदी के विरोध में एडीएम सिटी को दिया ज्ञापन

AGRA। शेड्यूल एच-क् और एनडीपीसी के खिलाफ अपना विरोध जता रहे दवा व्यापारियों में फूट पड़ गई है। व्यापारियों ने ख्8 मार्च को दवा बाजार बंदी का एलान किया था। लेकिन इसमें एक पेंच फंस गया है। इस बंदी को दो एसोसिएशन का समर्थन मिल रहा है। वहीं, एक एसोसिएशन ने इसमें सहयोग देने से अपने हाथ खड़े कर दिए हैं।

लंबे समय से चल रहा विरोध

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा लगाए गए शेड्यूल एच-क् और एनडीपीसी एक्ट के विरोध में दवा व्यापारी लंबे समय से अपनी आवाज उठा रहे हैं। धरने दे चुके हैं। विरोध में बैठकें और सभाएं कर चुके हैं। यहां तक की एक एसोसिएशन तो दिल्ली में जाकर भी धरना दे आई है। सिटी की दो एसोसिएशंस ने इन नीतियों के विरोध में आज बंदी का एलान किया था।

लोगों से करते रहे अपील

इस बंदी के लिए आगरा फार्मा एसोसिएशन और जिला आगरा केमिस्ट एसोसिएशन ने आह्वान किया था। इसके लिए जिला आगरा केमिस्ट एसोसिएशन के अधिकारी और सदस्य थर्सडे को दवा व्यापारियों से मिले और उनसे दुकानों को बंद रखने की बात कही। इस दौरान कई जगह पेम्फलेट्स भी बांटे गए। इस दौरान फुव्वारा, पीपल वाला गेट, इमरजेंसी, चित्रा टॉकीज, बाग फरजाना के दवा व्यापारियों से मिले।

बंट गए हैं व्यापारी

आगरा फार्मा एसोसिएशन से आगरा और आस-पास के क्800 दवा व्यापारी जुड़े हुए हैं। जिला आगरा केमिस्ट एसोसिएशन के 7भ्0 सदस्य हैं। वहीं, तीसरी एसोसिएशन आगरा महानगर केमिस्ट एसोसिएशन से भ्00 से ज्यादा सदस्य जु़ड़े हुए हैं।

दो फाड़ हो गया दवा बाजार

दो एसोसिएशन के द्वारा बंदी करने के कारण एक एसोसिएशन अलग हो गई है। इस एसोसिएशन ने एडीएम सिटी को इस बंदी के विरोध में ज्ञापन भी सौंप दिया है।

हम नहीं बंदी के साथ

आगरा महानगर केमिस्ट एसोसिएशन के सचिव पुनीत कालरा ने बताया कि उनकी एसोसिएशन ने थर्सडे को एडीएम सिटी को ज्ञापन दिया। इसमें उन्होंने आगरा फार्मा एसोसिएशन द्वारा बंदी का विरोध किया है। ज्ञापन में कहा गया है कि महाराष्ट्र में बंदी के बाद राज्य सरकार ने ब्00 दुकानों के रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिए थे। उन पर एस्मा के अंतर्गत कार्यवाही की गई थी। वैसे भी दवा व्यापारियों को वस्तु विशेष अधिनियम के तहत डाल दिया गया है। इसीलिए हमारी संस्था नहीं चाहती कि दवा व्यापारियों के साथ कुछ गलत हो। आगरा फार्मा पर कई आरोप भी हैं।

कुछ खोलेंगे तो कुछ बंद रखेंगे

दो एसोसिएशन से जुड़े सदस्य तो अपनी दुकानों को बंद रखने की बात कर ही रहे हैं। लेकिन महानगर केमिस्ट एसोसिएशन से जुड़े सदस्य अपनी दुकानें खोलेंगे। इस तरह पूरी बंदी नहीं हो पाएगी।

'हम सरकार की इन नीतियों के विरोध में बंदी कर रहे हैं। हमारे साथ हमारे सभी सदस्य हैं.'

- संजीव कुमार, आगरा फार्मा एसोसिएशन

'हमने देहात के दवा व्यापारियों से भी बंदी में भाग लेने की अपील की है। सिटी में तो हमारे सदस्य अपनी दुकानें बंद रखेंगे ही'।

- आशु शर्मा, अध्यक्ष, जिला आगरा कैमिस्ट एसोसिएशन