- श्रद्धालुओं ने सुबह पूजा-अर्चना के साथ घट की स्थापना

- व्रत रखकर श्रद्धालुओं ने सुबह एवं शाम की आरती में भाग लिया

ROORKEE (JNN) : चैत्र नवरात्र प्रारंभ होने के साथ ही श्रद्धालुओं ने सुबह पूजा-अर्चना के साथ घट की स्थापना की। नौरते बोये गए और पहले दिन मां दुर्गा के शैल पुत्री स्वरूप की पूजा-अर्चना की गई। व्रत रखकर श्रद्धालुओं ने सुबह एवं शाम की आरती में भाग लिया।

प्रथम स्वरूप हैं मां शैल पुत्री

सैटरडे से नवरात्र प्रारंभ हो गए है। पूजा घरों में सुबह के समय विधि-विधान के साथ घट स्थापना की गई। इसके उपरांत नौराते आदि बोये गए और व्रत प्रारंभ किया गया। दुर्गा चौक स्थित दुर्गा मंदिर में शाम की आरती में मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप शैल पुत्री की अराधना की गई। आरती के दौरान पंडित जगदीश प्रसाद पैन्यूली ने कहा कि पर्वतराज हिमालय के घर पर पुत्री रूप में उत्पन्न होने पर इनको शैल पुत्री के नाम से जाना जाता है। मां शैल पुत्री की पूजा अर्चना करने से बुद्धि, विद्या, यश एवं कीर्ति प्रतिष्ठा प्राप्त होती है। देर शाम तक इस मंदिर पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

-----

बदल गई लोगों की दिनचर्या

नवरात्र प्रारंभ होने के साथ ही लोगों की दिनचर्या भी बदल गई है। सुबह जल्दी उठने के साथ ही रसोईघर से लहसुन, प्याज आदि को हटा दिया गया है। साथ ही अधिकांश श्रद्धालुओं ने तामसिक भोजन को दूर कर दिया है। पंडित राकेश कुमार शुक्ल की मानें तो नवरात्र में बड़ी संख्या में ऐसे भी श्रद्धालु होते है जो कि भूमि पर शयन करते है।

-------

बड़ी संख्या में मुहूर्त एवं गृह प्रवेश

प्रथम नवरात्र को शहर में विभिन्न स्थानों पर नए शोरूमों का उद्घाटन भी हुआ। इसके अलावा कारोबारियों ने अपने प्रतिष्ठानों में यज्ञ आदि कराया। इसके अलावा बड़ी संख्या में गृह प्रवेश आदि के कार्यक्रम भी आयोजित किये गए।

-----------

फलों को लगे महंगाई के पंख

नवरात्र शुरू होने के साथ ही फलों के महंगाई के पंख लग गए है। जो केला फ्0 रुपये प्रति दर्जन था, उसके दाम ब्0 से ब्भ् रुपये प्रति दर्जन पर पहुंच गया है। इसी तरह से अंगूर 80 रुपये, पपीता, फ्0, संतरा म्0 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है।

फोटो-क्,ख्--