- सुख-समृद्धि के लिए लोगों ने खरीदी लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा

BAREILLY:

दिवाली को लेकर वेडनसडे को मार्केट पूरी तरह से रेडी रहा। लक्ष्मी -गणेश की प्रतिमा, दीयों और कैंडल मार्केट में लोगों जबरदस्त भीड़ देखने को मिली। लक्ष्मी-गणेश को घर में विराजमान करने के लिए दिवाली की पूर्व संध्या पर लोगों ने जमकर खरीदारी की। साथ ही सजावटी सामान भी खरीदे। पूजन विधि और पूजन की थाली तैयार करने की एक दिन पहले ही तैयारी कर ली है।

मार्केट में ईको-फ्रेंडली प्रतिमा

ईको-फ्रेंडली लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा की लोगों के बीच खूब मांग रही। लोगों की डिमांड को देखते हुए इस बार दुकानदारों ने ईको-फ्रेंडली प्रतिमाएं ही मंगायी है। दुकानदारों ने बताया कि यह प्रतिमाएं बरेली में तैयार की गई है। वहीं लखनऊ, आजमगढ़ और कोलकाता से भी मूर्तियां मंगायी गई हैं। प्रतिमाओं को कलर करने के लिए हर्बल रंगों का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, हर्बल रंग तैयार करने में समय लगता है। लेकिन, इससे प्रतिमाओं में फिनिशिंग अच्छी आती है।

30 से 150 रुपए तक

मार्केट में बिक रही प्रतिमाओं की कीमत 30 से 150 रुपए तक में है। लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा खरीदने के साथ ही लोगों के बीच आसन की भी डिमांड देखने को मिली। प्रतिमाओं को विराजमान करने के लिए कई आकर्षक आसन मार्केट में अवलेबल है। जिसे लोग खूब पसंद कर रहे है। आसन को सजाने के लिए गोटे, झालर, ऑर्टिफिशियल फ्लॉवर्स और पत्तियों की लड़ी भी लोगों ने खरीदी। वहीं रिलेटिव और फ्रेंड्स को गिफ्ट देने के लिए लॉफिंग बुद्धा, ड्राइफ्रूट्स, चॉकलेट भी लोगों ने खरीदा।

प्रमुख मार्केट में रही भीड़

परमानेंट के अलावा टेम्परेरी दुकानें भी वेडनसडे को लगी रही। आलमगिरी गंज, सिविल लाइंस, बड़ा बजार, कुतुबखाना, सुभाषनगर, कोहाड़ापीर और डीडीपुरम एरिया के मार्केट में मैक्सिमम लोग बस लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा, दीया, कैंडिल और पूजा-पाठ से जुड़ा हुआ सामान ही खरीदते हुए दिखे। दुकानदारों ने बताया कि इस बार बिजनेस पिछले साल की अपेक्षा अच्छा हुआ है। अभी वेडनसडे शाम तक दिवाली पूजा से रिलेटेड सामान की बिक्री होनी है। जिससे बिजनेस में और भी ग्रोथ होने की उम्मीद की जा रही है।

यहां रहा सुनापन

वहीं दूसरी ओर ऑटो मोबाइल सेक्टर, ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स और गैजेट्स मार्केट वेडनसडे को काफी सुना रहा है। मंडे को धनतेरस के दिन जहां रोड पर भी पांव रखने तक की जगह नहीं थी। दुकानदार कस्टमर का इंतजार करते हुए दिखे।