- बिल में डिस्प्यूट होने की वजह से सैकड़ों लोग सरचार्ज समाधान का नहीं उठा सके हैं फायदा

-योजना में रजिस्ट्रेशन करा चुके डिफॉल्टर्स के लिए यूपीपीसीएल ने पेमेंट डेट बढ़ाकर की 30 अप्रैल

KANPUR: सरचार्ज समाधान स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराने वाले डिफॉल्टर्स के लिए अच्छी खबर है। अगर इलेक्ट्रिसिटी को लेकर कोई विवाद है तो अब उनके लिए लास्ट डेट 30 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। 30 अप्रैल तक उन्हें केस्को से मिलकर विवाद सुलझाने और बकाया इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा करना होगा। वरना पेनॉल्टी के साथ सरचार्ज भी अगले बिल में जोड़ दिया जाएगा।

10 हजार से अधिक डिफॉल्टर्स

डिफॉल्टर्स के लिए यूपीपीसीएल सरचार्ज समाधान स्कीम लाइन लाई थी। इस स्कीम के लिए 100 परसेंट सरचार्ज की छूट है। 25 मार्च तक डिफॉल्टर्स को रजिस्ट्रेशन और 31 मार्च बकाया धनराशि जमा करनी थी। इस स्कीम के अ‌र्न्तगत केस्को में लगभग 10053 डिफॉल्टर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से तकरीबन 6 हजार लोगों ने बिल रिवीजन कराकर फुल पेमेंट भी कर दिया है, लेकिन लगभग 4 हजार केस पेंडिंग हैं। इसे देखते हुए रजिस्ट्रेशन कराने वाले डिफॉल्टर्स के लिए पेमेंट डेट बढ़ाकर 4 अप्रैल कर दी गई थी। बावजूद इसके बहुत फायदा केस्को को नहीं मिला।

जिनका रजिस्ट्रेशन हो चुका है

जानकारों का कहना है कि डिफॉल्टर्स और केस्को के बीच एरियर को लेकर विवाद भी है। इसी वजह से सैकड़ों लोगों ने पेमेंट डेट निकल जाने के बावजूद भी इलेक्ट्रिसिटी बिल नहीं जमा किया है। इसकी गूंज यूपीपीसीएल तक भी पहुंच चुकी है। शायद यही वजह है कि विवादित बिलों के मामलों के हल और उन्हें जमा कराने के लिए यूपीपीसीएल ने पेमेंट डेट एकबार फिर बढ़ा दी है। केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक विवादित बिलों के मामले में पेमेंट डेट 30 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। लेकिन इनमें उन्हीं डिफॉल्टर्स को शामिल किया जाएगा, जिनका रजिस्ट्रेशन पहले हो चुका है।

एट ए ग्लांस

- 100 परसेंट सरचार्ज की छूट है सरचार्ज समाधान में

- 10053 के लगभग डिफॉल्टर्स ने केस्को में कराया है रजिस्ट्रेशन

- 6000 के लगभग डिफॉल्टर्स ने फायदा उठाकर किया फुल पेमेंट

- 4 अप्रैल कर दी गई थी पेमेंट की लास्ट डेट 31 मार्च से बढ़ाकर

- 30 अप्रैल कर दी गई है विवादित बिलों के मामले में पेमेंट डेट