सभी कॉलेजेस ने जारी किया कोर्स वाइज नया अंक

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से जुड़े डिग्री कॉलेज में न्यू एकेडमिक सेशन 2016-17 के लिए प्रवेश प्रक्रिया संचालित की जा रही है। कॉलेजेस में सभी कोर्सेस में प्रवेश के लिए कट ऑफ मेरिट तेजी से नीचे की ओर जा रही है। इसमें सभी वर्गो के अभ्यर्थियों की कट ऑफ शामिल है। उधर, लड़कियों से जुड़े कॉलेजेस में भी प्रवेश चल रहा है। कॉलेजेस की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि सभी प्रवेश सीटों की उपलब्धता के आधार पर लिए जाएंगे। सभी कॉलेजेस में प्रवेश सुबह के सत्र में शुरू हो जाएंगे।

सीएमपी में मिलेगा प्रवेश

सीएमपी डिग्री कालेज में वेडनसडे को बीकॉम में अन्य पिछड़ा वर्ग में 125 या अधिक अंक, अनुसूचित जाति व जनजाति में सभी अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। बीएससी गणित में सामान्य वर्ग में 140 या अधिक अंक, पिछड़ी जाति के 135 या अधिक अंक, अनुसूचित जाति के 100 या अधिक अंक के अलावा अनुसूचित जनजाति के सभी अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। वहीं बीएससी जीव विज्ञान में सामान्य श्रेणी में सौ या अधिक अंक तथा अनुसूचित जनजाति के सभी अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा।

ईश्वर शरण ने भी कर दी है घोषणा

ईश्वर शरण डिग्री कालेज में चल रही स्नातक प्रवेश परीक्षा की काउंसिलिंग की कटआफ मेरिट में गिरावट आयी है। बुधवार को बीकॉम में 168 या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी वर्ग के विद्यार्थियों की काउंसिलिंग होगी। एससी वर्ग में 35 या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा। वहीं बीए में 125 या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी वर्ग के अलावा एसटी वर्ग के सारे अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। बीएससी गणित में 110 अंक तक सभी वर्ग एवं एसटी के सभी अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा। वहीं बीएससी बायो में 140 अंक तक सभी वर्ग व एसटी के सारे अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी।

ग‌र्ल्स के लिए भी है मौका

जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कालेज में स्नातक प्रवेश की नई मेरिट जारी हुई है। बुधवार को बीए में 40 या उससे अधिक अंक पाने वाले एससी वर्ग के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। जबकि वेडनसडे को प्रवेश परीक्षा में शामिल सारे अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा। उधर, आर्य कन्या डिग्री कालेज में बीए में प्रवेश चल रहा है। प्राचार्य उर्मिला श्रीवास्तव ने बताया कि बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश सुबह दस से दो बजे तक होगा। जबकि बीए प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की कक्षाएं 22 जुलाई से चलने लगेगी।

इविवि में बीए की आधी सीटें फुल

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में ट्यूजडे को बीए की आधी से ज्यादा सीटें भर गई। ट्यूजडे को बीए में कुल 251 प्रवेश लिए गए। जिसमें ओबीसी वर्ग में 242 एवं एसटी में कुल नौ प्रवेश हुए। इस तरह से बीए में अब तक करीब 1900 के आसपास सीटें भर चुकी हैं। इसमें कुल सीटों की संख्या 3680 है। वेडनसडे को बीए में 147 अंक तक पाने वाले एससी एवं सभी एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

बीएससी मैथ्स में भी भरीं चार सौ सीटें

बीए में थर्सडे को 209 अंक तक पाने वाले जनरल एवं सभी एसटी वर्ग का प्रवेश होगा। उधर, ट्यूजडे को बीएससी मैथ्स में भी एडमिशन हुआ। जिसमें कुल 51 प्रवेश हुए। इसमें एससी वर्ग में 41 एवं एसटी वर्ग में 10 अभ्यर्थियों ने प्रवेश लिया। बीएससी मैथ्स का अगला प्रवेश 22 जुलाई को होगा। इसमें प्रवेश के लिए 218 अंक तक पाने वाले जनरल, 178 अंक तक पाने वाले ओबीसी, 121 अंक तक पाने वाले एससी एवं सभी एसटी वर्ग को प्रवेश के लिए कॉल किया गया है। बीएससी मैथ्स में 646 सीटों में करीब चार सौ के आसपास सीटें फुल हो चुकी हैं।