- कार्य शुरू कराने के लिए नगर निगम ने टेंडर प्रक्रिया की शुरू

- बोटिंग से लेकर तमाम सुविधाएं होंगी उपलब्ध

BAREILLY:

स्मार्ट सिटी की राह पर बरेली ने आगे बढ़ना शुरू कर दिया है। इस क्रम में डेलापीर के तालाब को टूरिस्ट प्लेस बनाया जाना सुनिश्चित किया गया है, जहां आप आउटिंग पर जा सकेंगे। इसके तालाब और आसपास की जगह का सौन्दर्यीकरण किया जाएगा। बोटिंग की भी सुविधा मिलेगी।

15 नवंबर के बाद काम होगा शुरू

शहर के तीन तालाबों डेलापीर तालाब, संजय कम्यूनिटी हॉल और अक्षर बिहार तालाब को स्मार्ट सिटी प्लान के तहत संवारा जाना है। फ‌र्स्ट फेज में डेलापीर तालाब का सौन्दर्यीकरण किया जा रहा है। सेकंड और थर्ड फेज में क्रमश: संजय कम्युनिटी और अक्षर विहार को डेवलप किया जाएगा। फिलहाल नगर निगम ने डेलापीर तालाब का सौन्दर्यीकरण करने के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी करने जा रहा है। 15 नवम्बर के बाद काम भी शुरू हो जाएगा।

केमिकल्स से तालाब को किया जाएगा साफ

डेलापीर तालाब में अभी शहर का सीवरेज जाता है। जिसके चलते यहां गंदगी और दुर्गध की भरमार है। फिलहाल, नगर निगम पहले तालाब के पानी को केमिकल से साफ करेगा। जानवरों को प्रवेश करने से रोकेगा। क्योंकि अभी यहां बड़ी संख्या में भैंस नहाती हैं और धोबी कपड़ा धुलते हैं। तालाब से कचरा और गाद भी निकाली जाएगी। साथ ही बाहर से आने वाले पानी को रोका जाएगा।

फिल्टर होकर तालाब में जाएगा पानी

डेलापीर तालाब में पूरे राजेंद्र नगर का गंदा पानी आकार गिरता है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि यदि तालाब के पानी को साफ कर दिया जाएगा तो इलाके का गंदा पानी कहां जाएगा। इसके लिए भी नगर निगम ने पूरी तैयारी कर ली है। इलाके से आने वाले गंदे पानी को नगर निगम तालाब में गिरने से पहले ही साफ कर देगा। नाला का पानी तालाब में गिरने से पहले उसे शोधन किया जाएगा। इससे इलाके में बारिश का पानी तालाब में जाने से रोकने की नौबत नहीं आएगी। साथ ही, बारिश के पानी से तालाब भरा भी रहेगा।

ले सकते है बोटिंग का मजा

बरेली में अभी बोटिंग की सुविधा कहीं नहीं है। ऐसे में, डेलापीर तालाब में बोटिंग की सुविधा का लोग लुत्फ उठा सकेंगे। जहां पूरी लाइफ सेविंग जैकेट बोटिंग करने वालों को दी जाएंगी। चंद रुपए खर्च कर परिवार के साथ भरपूर एंज्वॉय कर सकेंगे।

बनेगा स्मार्ट प्लाजा

तालाब एरिया में स्मार्ट प्लाजा भी बनाया जा रहा है। यानि कि मौज-मस्ती के साथ खाने-पीने और छोटी-मोटी शॉपिंग का भी पूरा इंतजाम होगा। यहां अच्छे किस्म के रेस्टोरेंट खोले जाएंगे, जहां बढि़या खाने का स्वाद ले सकेंगे।

पार्किंग की नहीं होगी टेंशन

आउटिंग के लिए बरेलियंस जाएंगे, तो पार्किंग बड़ी समस्या हो सकती है, जिसका भी इंतजाम यहां किया जा रहा है। बड़ी पार्किंग बनाई जाएगी, जहां सैकड़ों की संख्या में वाहन खड़े हो सकेंगे।

स्मार्ट सिटी के तहत शहर के तीन तालाबों का रिनोवेशन होना है। जिसमें सबसे पहले डेलापीर तालाब का रिनोवेशन किया जाएगा।

राजेश श्रीवास्तव, नगर आयुक्त