बदले हुए रूट से गुजारी गई ट्रेनें

गया-मुगलसराय के बीच मालगाड़ी के 16 डिब्बे पटरी से उतरे

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: रेलवे के सबसे व्यस्त रेल मार्गो में एक दिल्ली-हावड़ा बुधवार की भोर में बाधित हो गया. गया-मुगलसराय रेल सेक्शन के करमनासा रेलवे स्टेशन के पास बुधवार की भोर में डाउन लाइन पर बॉक्स एमटी स्पेशल मालगाड़ी के 16 वैगन पटरी से उतर गए. इसके चलते तीनों रेल ट्रैक जाम हो गए. दिल्ली-हावड़ा रूट का अप और डाउन लाइन दोनों बाधित होने से अप और डाउन लाइन की ट्रेनों को अन्य रूटों पर डायवर्ट कर गुजारा गया.

पटना के रास्ते निकाली गई ट्रेनें

दुर्घटना के कारण हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस सहित, हावड़ा-मुम्बई मेल, सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस को गया-पटना के रास्ते चलाया गया. मेन लाइन डिस्टर्ब होने से 12397 महाबोधी एक्सप्रेस और 12801 पुरुषोत्तम एक्सप्रेस को भी डायवर्ट किया गया था. मेन लाइन पर युद्ध स्तर पर कार्य होने के बाद दोपहर 14.25 बजे अप लाइन को फिट कर दिया गया. जिसके बाद अप लाइन की ट्रेनों को निर्धारित रूट से ही गुजारा गया.

रूट बदलकर चलाई गई ट्रेनें

अप

वाया- चोपन-चुनार

12875 नीलांचल एक्सप्रेस

12311 कालका मेल

12321 हावड़ा-मुंबई मेल

12307 हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस

12987 सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस

वाया-सासाराम-आरा-मुगलसराय

12175 हावड़ा-ग्वालियर चम्बल एक्सप्रेस

12323 हावड़ा-आनंद विहार एक्सप्रेस

डाउन

वाया- मुगलसराय-पटना

22824 भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस

12988 अजमेर सियालदह एक्सप्रेस

12260 सियालदह दुरंतो एक्सप्रेस

22858 संतरागाछी एक्सप्रेस

2802 पुरुषोत्तम एक्सप्रेस

12444 आनंद विहार-हल्दिया सुपरफास्ट एक्सप्रेस

बॉक्स

हॉट एक्सेल से रुके मालगाड़ी के पहिये

बुधवार को कोयला लाद कर धनबाद से हरियाणा के झज्जर जा रही मालगाड़ी के वैगन से धुआं निकलते देख छिवकी-नैनी स्टेशन के बीच रोका गया. दो घंटे बाद वैगन को अलग कर मालगाड़ी रवाना हुई. मालगाड़ी गेट नंबर 34-ए से गुजरी तो गेटमैन की नजर वैगन पर पड़ी जिससे धुंआ निकल रहा था. उसकी सूचना पर तत्काल ट्रेन रोक दी गई. चेक करने पर वैगन नंबर 14 का पहिया जाम मिला. तब संबंधित वैगन को ट्रेन से अलग कर मालगाड़ी को रवाना किया गया. इसमें करीब दो घंटे का समय लगा. इस दौरान जनता एक्सप्रेस, महानंदा एक्सप्रेस, मुरी एक्सप्रेस, हटिया एक्सप्रेस आदि ट्रेनें प्रभावित हुई.

गया-पटना के बीच करमनासा रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी के 16 डिब्बे पटरी से उतरने से दिल्ली-हावड़ा मेन लाइन बाधित हुआ. जिसकी वजह से कुछ ट्रेनें डायवर्ट हुई. युद्ध स्तर पर राहत कार्य चलने की वजह से अप लाइन को दोपहर में ही फिट कर दिया गया.

अमित मालवीय

पीआरओ, एनसीआर