दिल्ली-हावड़ा रूट के ट्रेनों में नो रूम, बसों में भी नही मिल रही जगह

शहर में लोग जाम से जूझते नजर आए, फेल हुआ ट्रैफिक सिस्टम

ALLAHABAD: रेल मंत्री सुरेश प्रभु के एक्सपेरिमेंट और लगातार प्रयास के बाद भी फेस्टीवल सीजन में लंबी रूट की ट्रेनों में सीट को लेकर चल रही मारामारी जस की तस है। दिल्ली-हावड़ा के साथ ही मुंबई व अन्य रूटों पर करीब दो दर्जन स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं, लेकिन इसके बावजूद शनिवार को ट्रेनों में मारामारी की स्थिति रही। रोडवेज की बसों में भी लोगों को घुसने भर की जगह भी नहीं मिल रही थी। शहर भी दिन भर जाम की समस्या से जूझता नजर आया। खरीदारी के लिए लोग घरों से निकले तो फिर दिनभर शहर के जाम से जूझते रहे।

नीचे बैठने को हुए मजबूर

दिल्ली-हावड़ा के साथ ही मुंबई रूट की ट्रेनों में शनिवार को स्थिति कुछ ऐसी रही कि पैसेंजर्स को स्लीपर बोगी में भी घुसने के लिए भी धक्कामुक्की करनी पड़ी। जनरल कोच में तो गुंजाइश थी नहीं, इसलिए लोग स्लीपर कोच में किसी तरह घुसे और सीट के नीचे लेट कर या खड़े-खड़े यात्रा करने को मजबूर हुए। रिजर्वेशन कराकर यात्रा करने वाले पैसेंजर्स भी परेशान हुए।

ट्रेनों की लेट लतीफी ने रुलाया

एक तरफ पैसेंजर्स को ट्रेन में घुसने को जगह नहीं मिल रही थी तो दूसरी ओर ट्रेनों की लेटतीफी ने भी उन्हें खूब परेशान किया। शनिवार को कई ट्रेनें घंटों लेट रहीं। हरिद्वार एक्सप्रेस 12 घंटा, नौचंदी एक्सप्रेस साढ़े छह घंटा, नंदन कानन एक्सप्रेस तीन घंटा, पटना-आनंद विहार जन साधारण एक्सप्रेस 23 घंटा, जोधपुर हावड़ा तीन घंटा, नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस साढ़े पांच घंटा, मूरी एक्सप्रेस साढ़े चार घंटा, कामायनी एक्सप्रेस दो घंटा, नई दिल्ली-बीजेयू एक्सप्रेस चार घंटा, महानंदा एक्सप्रेस तीन घंटा लेट रही।

कम पड़ा बसों का बेड़ा

आजमगढ़, बलिया, जौनपुर, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, बरेली, सोनभद्र के साथ ही अन्य जिलों की ओर जाने वाले लोगों को परेशानी न हो, इसलिए रोडवेज ने बसों का बेड़ा रोड पर उतारा। सिटी बसों को भी रोड पर दौड़ाया गया। इसके बाद भी पैसेंजर्स को खड़े होकर बस में सफर करना पड़ा।

फेल हुआ ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

दीपावली पर मार्केटिंग के लिए पब्लिक की भीड़ शहर में निकली तो पूरा ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम फेल हो गया। पुराने शहर के साथ ही आधे शहर में जाम की स्थिति पूरे दिन बनी रही। निरंजन पुल रोड, जानसेनगंज, घंटाघर, चौक, खुल्दाबाद, बहादुरगंज, मुट्ठीगंज इलाकों में जबर्दस्त जाम की स्थिति पूरे दिन बनी रही।