मिलेंगी ये नई सुविधाएं
हाल ही में दिल्ली मेट्रो द्वारा ब्लू लाइन स्टेशन्‍स पर फ्री वाई-फाई सर्विस लॉन्च करने के बाद DMRC यानि दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने दुनिया की बड़ी इंटरनेट सर्विस कंपनी गूगल के साथ हाथ मिलाया है और अपने कस्टमर्स के लिए एक बेहतरीन सर्विस लेकर आई है। डीएमआरसी ने Google मैप के साथ जो टाईअप किया है उससे दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों को क्या नई सुविधाएं मिलेगी आइए जानें फटाफट।

1-   दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले या दिल्ली घूमने वाले लोग अब गूगल मैप पर दिल्ली मेट्रो के सभी रूट देख सकेंगे।


2-   अब से दिल्‍ली मेट्रो के किन्‍ही दो स्टेशनों के बीच का किराया भी Google मैप पर डिस्प्ले होगा


3-   कौन सी मेट्रो ट्रेन कौन से स्टेशन के कितने नंबर प्लेटफार्म पर आएगी यह भी Google मैप से पता कर सकते हैं।


4-   इसके अलावा दिल्ली के एक छोर से दूसरे छोर तक जाने के लिए आप दिल्ली मेट्रो का कौन सा रूट आपके लिए बेस्‍ट रहेगा। इसका पता भी आपको गूगल मैप पर चल जाएगा।


5- अगर आप दिल्‍ली में नए हैं तो किसी भी इलाके से कहीं भी जाने के लिए मेट्रो से कितना वक्‍त और किराया लगेगा, यह भी जान पाएंगे।

 

कमाल है! अब कैश काउंटर पर स्‍माइल करें और हो जाएगा ऑटोमेटिक पेमेंट

कैसे काम करेगी यह सर्विस
डीएमआरसी के अधिकारियों के मुताबिक यह सर्विस इस तरह से काम करेगी। कोई भी यूजर दिल्‍ली में एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए जब Google मैप पर रूट सर्च करेगा। तो Google मैप पर नार्मल रोड रूट के अलावा दिल्ली मेट्रो लाइन मैप का ऑप्शन भी दिखाई देगा। इसमें जाने पर यूजर दिल्ली मेट्रो की एक-एक ट्रेन के बारे में जान पाएंगे। यही नहीं यूज़र यह भी जान पाएंगे कि उनके नजदीकी स्टेशन आने वाली कौन सी ट्रेन इस समय कहां है और कितनी देर में प्लेटफार्म पर पहुंचेगी। इसके अलावा ट्रेन के अंदर बैठे यात्री भी अपनी ट्रेन की लोकेशन और स्टेप बाई स्टेप डायरेक्शन को Google मैप पर देख पाएंगे। DMRC और गूगल मैप की इस पहल से दिल्ली के आम मेट्रो यूजर्स के साथ साथ उन लोगों को भी काफी सहूलियत होगी जो दिल्ली में नए हैं यह काफी दिनों बाद आए हैं।

आपका स्‍मार्ट फोन गिर जाए या हो जाए चोरी तो उसे खोजने का ये है बेस्‍ट तरीका

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

National News inextlive from India News Desk