RANCHI: सदर हास्पिटल सुपरस्पेशियलिटी में पिछले दिनों एक महिला को डिलीवरी के लिए लाया जा रहा था, जहां हास्पिटल की इमरजेंसी में पहुंचने वाली सड़क की खराब हालत की वजह से ऑटो में ही उसकी डिलीवरी हो गई। इतना ही नहीं, उसे हॉस्पिटल पहुंचाने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बताते चलें कि सदर हास्पिटल की सुपरस्पेशियलिटी विंग में पहुंचने के लिए रोड निर्माण कराया जाना था। लेकिन कंस्ट्रक्शन कंपनी ने केवल बोल्डर और डस्ट डालकर ही छोड़ दिया है।

उद्घाटन के समय बिछाया था बोल्डर

सीएम रघुवर दास ने अगस्त 2017 में ही सुपरस्पेशियलिटी का उद्घाटन किया था। उस समय हास्पिटल को दुल्हन की तरह सजाया गया था। वहीं हास्पिटल तक पहुंचने वाली सड़क पर बोल्डर बिछाकर डस्ट डाल दिया गया था। ताकि सीएम साहब को भी हास्पिटल पहुंचने में परेशानी न हो। लेकिन उनके जाते ही डस्ट उड़ते गए और बोल्डर उखड़ने लगे। अब तो स्थिति यह है कि केवल बोल्डर ही बोल्डर नजर आ रहे हैं।

डस्ट उड़कर हॉस्पिटल में भरा (बॉक्स)

गर्मी में तेज हवाएं चल रही हैं। लेकिन इस हवा से सबसे ज्यादा परेशानी सदर हास्पिटल में आने वाले मरीजों को हो रही है। हास्पिटल के सामने खाली मैदान में भी डस्ट भरा है। हवा के कारण धूल उड़ता है और लोग खुद को बचाने की कोशिश करते हैं। इतना ही नहीं, हास्पिटल में डस्ट के कारण गंदगी का भी माहौल है।

.बॉक्स

बिगड़ रहा गाडि़यों का बैलेंस, मरीज परेशान

हास्पिटल में डिलीवरी के लिए महिलाओं को परिजन रिक्शा, आटो और गाडि़यों में लेकर आते हैं। लेकिन इस बोल्डर के कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई बार तो इ-रिक्शा और रिक्शा का बैलेंस भी बिगड़ जाता है। इस वजह से लोग भी चोटिल हो रहे हैं।

वर्जन

हॉस्पिटल के चारों ओर पक्की सड़क बनाने की योजना है। कुछ दिनों में ही सारी व्यवस्था ठीक हो जाएगी। इमरजेंसी भी दूसरी ओर शिफ्ट होगा, जहां सारी सुविधाएं हास्पिटल में आने वाले मरीजों को मिलेगी।

-डॉ। एसएस हरिजन, सिविल सर्जन, रांची