केस वन

बाकरगंज हुसैनबाग के रहने वाले मोहम्मद रिजवान ने कुछ दिन पहले गैस की बुकिंग कराई थी। वह जागेश्वर धाम एजेंसी के कज्यूमर्स है। जब डिलीवरी मैन गैस लेकर रिजवान के घर पहुंचा तो एक्स्ट्रा पैसे की मांग करने लगा गया। चूंकि, घर में गैस खत्म हो चुकी थी तो रिजवान को 20 रुपए गैस दाम से एक्स्ट्रा देना पड़ा।

केस टू

कुछ ऐसा ही हाल आलमगिरी गंज की रहने वाली शमा गुप्ता के साथ भी है। 48 घंटे की जगह इन्हें एक वीक के बाद ही गैस मिल पाता है। कारण डिलीवरी मैन को यह एक्स्ट्रा पैसे नहीं देती है। शमा ने बताया कि एक बार इन्होंने दस रुपए दिए थे लेकिन उसके बाद एक्स्ट्रा पैसा नहीं देने पर वह मनमानी करता है।

BAREILLY:

समय पर गैस नहीं मिलने व एक्स्ट्रा पैसे मांगे जाने से मोहम्मद रिजवान और शमा गुप्ता ही परेशान नहीं हैं। बल्कि, शहर में सैकड़ों लोग इस समस्या से त्रस्त हैं। डिलीवरी मैन की मनमानियों पर रोक लगा पाने में गैस एजेंसियां भी नाकाम साबित हो रही हैं। जिसका खामियाजा एलपीजी उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है।

एक वीक में होती है डिलीवरी

एलपीजी कंपनियों के नियम के मुताबिक गैस की बुकिंग के 48 घंटे के अंदर गैस की डिलीवरी उपभोक्ता तक हो जानी चाहिए। लेकिन डिलीवरी मैन एक-एक वीक बीत जाने के बाद भी उपभोक्ता के घर गैस नहीं पहुंचा पा रहे हैं। एक्स्ट्रा पैसे लेने के लिए वह एजेंसी मालिक के सामने यह बहाना बनाते हैं कि संबंधित उपभोक्ता घर पर नहीं मिला। लिहाजा, वह गैस की डिलीवरी नहीं कर सके। जबकि, गैस एजेंसियां बार-बार यह दबाव बनाती है कि कोई उपभोक्ता एक बार नहीं मिला तो वहां पर 2-3 बार जाओ लेकिन उसका भी कोई असर नहीं हैं।

उत्पीड़न से हो जाते हैं परेशान

एक बार गैस रिटर्न होने के बाद बुकिंग कैंसिल हो जाती है और उपभोक्ता को दोबारा गैस की बुकिंग करानी पड़ती है। इस बीच उसे गैस की किल्लत से जूझना पड़ता है। लिहाजा, डिलीवरी मैन के उत्पीड़न की वजह से उपभोक्ता भी कभी-कभी दस रुपए एक्स्ट्रा देना ही उचित समझते हैं। यह हाल तक है जब प्रति गैस की डिलीवरी पर डिलीवरी मैन को एजेंसियां 10-12 रुपए कमीशन देती है।

कर सकते हैं कंप्लेन

समय पर गैस नहीं मिलने या एक्स्ट्रा पैसे मांगने पर डिलीवरी मैन के खिलाफ संबंधित गैस एजेंसी पर कंप्लेन दर्ज कराई जा सकती है। यहां पर सुनवाई नहीं होने पर डायरेक्ट कंपनी के अधिकारियों से कंप्लेन कर सकते है।

उपभोक्ता के घर गैस पहुंचने के लिए डिलीवरी मैन को एजेंसी खुद कमीशन देती है। एक बार कोई उपभोक्ता नहीं मिला तो डिलीवरी मैन को यह कहां जाता है कि वहा दो-तीन बार जाएं। कोई डिलीवरी मैन गलत कर रहा है, तो इस बात की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

रंजना सोलंकी, प्रेसीडेंट, डोमेस्टिक गैस डिस्ट्रिब्यूशन एसोसिएशन