- सूचना के अधिकार में मांगे गए थे चिकित्सा शिक्षा निदेशालय के सीसीटीवी फुटेज

- एक पायलेट पेन की कीमत 350 रुपए, सूचना के अधिकार में हुआ खुलासा

DEHRADUN: चिकित्सा शिक्षा निदेशालय द्वारा खरीदे गए एक पायलेट पेन की कीमत फ्भ्0 रुपए है। सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी में इस बात का खुलासा हुआ है। इतना ही नहीं जानकारी लेने वाले ने जब आरटीआई के तहत निदेशालय में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज मांगे तो इसके लिए निदेशालय द्वारा सवा चार लाख रुपए शुल्क जमा कराने की बात कही गई। यह भी कहा गया कि फुटेज मांगने वाले को पहले ये शुल्क जमा कराना होगा उसके बाद ही फुटेज देने संबंधी कार्यवाही शुरू की जाएगी।

 

पहले पैसा, फिर सूचना

धर्मपुर मंडी स्थित दक्ष राजा ट्वाय टेल द्वारा बीते क्क् सितंबर को चिकित्सा शिक्षा निदेशालय से निदेशालय में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज सूचना के अधिकार के तहत मांगे गए थे। इसके जवाब में निदेशालय ने क्0 अक्टूबर को अपीलकर्ता को बताया कि उन्हें सीसीटीवी फुटेज के लिए सरकारी दरों के तहत ब् लाख ख्0 हजार रुपए शुल्क जमा कराना होगा। लोक सूचना अधिकारी के हस्ताक्षरयुक्त पत्र में अपीलकर्ता से यह भी कहा गया है कि मांगी गई सूचना को उपलब्ध कराने संबंधी कार्यवाही तभी शुरू की जाएगी, जब वह शुल्क जमा करा देगा।

 

एक पेन फ्भ्0 रुपए का

खास बात यह है कि इसी अपीलकर्ता ने चिकित्सा शिक्षा निदेशालय से स्टेट नर्सिग कॉलेज दून व निदेशालय में क्रय की गई स्टेशनरी, पेन, रजिस्टर, पेपर रिम, फर्नीचर की भी जानकारी सूचना के अधिकार में मांगी थी। बदले में सूचना के अधिकार के तहत अपीलकर्ता को जानकारी दी गई है कि ब्लैक, रेड, ब्ल्यू व ग्रीन पायलेट पेन की कीमत फ्भ्0 रुपए है। बताया जा रहा है कि स्टेट नर्सिंग कॉलेज दून की खरीदारी चिकित्सा शिक्षा निदेशालय द्वारा की जाती है और उसके बाद सप्लाई कॉलेज के लिए होती है। इस बावत चिकित्सा शिक्षा निदेशक व कुलसचिव डॉ। आशुतोष सयाना से बात की गई तो उन्होंने फोन नहीं उठाया और आई कांट टॉक राइट नाउ का मैसेज डिलीवर कर दिया।