-इस दिवाली पर कलर्ड प्रेशर कुकर का महिलाओं में क्रेज

-अब रूटीन नहीं, फैंसी पोट्स को लेकर मारा-मारी

Meerut: एक ओर जहां दिवाली को लेकर पूरा मार्केट दुल्हन की तरह सज गया है, वहीं त्योहार के लिए खरीदारी करने घरों से निकले लोगों ने बाजार की शान बढ़ा दी है। यूं तो हर बार की तरह इस बार भी लोगों में सबसे अधिक क्रेज बर्तन खरीदने को लेकर है, लेकिन इस दिवाली पर महिलाओं की पसंद बनकर उभरा है कलर्ड प्रेशर कुकर। चमचमाते बर्तनों से सजी दुकानों पर रखे ये कलर्ड कुकर महिलाओं को खूब लुभा रहे हैं। ऐसे में इन कुकर्स को लेकर मची मारा-मारी का हाल यह है कि दुकानदार आर्डर तक फुल फिल नहीं कर पा रहे हैं।

कलरफुल होगा किचन

दिवाली त्योहार के चलते बर्तनों के बाजार चम-चमा रहे हैं। इस दिवाली पर महिलाओं में कलर्ड कुकर का भारी क्रेज है। सदर स्थित स्वास्तिक स्टील के मालिक नरेश अग्रवाल ने बताया कि प्रेशर कुकर को लेकर महिलाओं में जैसा क्रेज इस बार देखने को मिला है। इससे पूर्व कभी नहीं देखा। दुकान में पैर रखते हुए लोग चमचमाते कलर्ड प्रेशर कुकर की दीवाने हो जाते हैं। नरेश ने बताया कि इन कुकर्स की बिक्री इस कदर है कि डिमांड पूरी नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक ओर जहां ब्रांडेड कुकर्स की कीमत 1000 से 4000 तक हैं। वहीं लॉ क्वालिटी के कुकर 500 से 1000 के बीच बिक रहे हैं।

अब फैंसी पोट्स का जमाना

नरेश ने बताया कि पिछले कुछ सालों में लोगों की टेस्ट में बड़ा बदलाव आया है। पहले लोग रूटीन में यूज होने वाले बर्तनों की खरीदारी करते थे, जबकि अब खरीदारी का पूरा जोर फैंसी पोट्स पर है। फैंसी पोट्स में वॉटर पोट, कटोरा दान, टिफिन, फैंसी डोल, मल्टी परपज पोट आदि की बिक्री सबसे अधिक है।

बॉक्स --

गुजराती कंडील से जगमग मेरठ

दिवाली को लेकर धड़ल्ले से बिक रहे साज-सज्जा का सामानों में मेरठी गुजराती कंडील और बंदरवार के दीवाने बने हैं। गुजराती में हाथ से बना यह कंडील न केवल खरीदारों का आकृषित कर रहा है, बल्कि सबसे अधिक बिक्री भी इसी सामान की है। बच्चा पार्क स्थित मार्केट में पिछले 75 सालों से दिवाली मार्केट लगाते आ रहे राहुल ने बताया कि लालटेन, नौका, झूमर, टेंपल व पैराशूट के आकार में बनी ये कंडील खूब बिक रही हैं।

बुरी नजर से सुरक्षा करती है कोड़ी बंदरवार

यूं तो दिवाली पर शीशे, काट, लाक व फाइबर की बनी बंदरवार खूब बिक रही है। लेकिन कोड़ी से बनी बंदरवार को कोई सानी नहीं है। राहुल ने बताया कि खरीदार आते ही कोड़ी वाली बंदरवार पर हाथ रखता है। इसका एक मुख्य कारण यह भी है कि दरवाजे पर लगी यह बंदरवार घर को बुरी नजर से बचाए रखती है।