patna@inext.co.in

PATNA : कैरी बैग को लेकर चंडीगढ़ उपभोक्ता फोरम के फैसले को लेकर ग्राहक असमंजस में हैं. शॉपिंग मॉल से लेकर शॉप तक लोग अब लड़ रहे हैं. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के पास लोगों ने फोनकर जानकारी दी. इसके बाद डीजे आई नेक्स्ट ने रियलिटी चेक करने के लिए जब शॉपिंग मॉल और शॉप पर रियलिटी चेक किया तो हैरान करने वाला मामला सामने आया. मॉल में कैरी बैग के नाम पर वसूली हो रही है. आपत्ति करने पर उन्हें सामान देने से मना कर दे रहे हैं. लोगों ने जब उन्हें उपभोक्ता फोरम के फैसले की दलील दे रहे हैं तो उसे मानने से इंकार कर दिया.

क्या है उपभोक्ता फोरम का फैसला

दिनेश प्रसाद रतूड़ी ने 5 फरवरी को चंडीगढ़ के सेक्टर 22 में बाटा स्टोर से जूता खरीदा. स्टोर ने उन्हें 402 रुपए का बिल थमा दिया. बिल में पेपर कैरी बैग के 3 रुपए का बिल भी शामिल था. पेपर बैग पर बाटा अपने ब्रांड का प्रचार कर रहा था. दिनेश ने कंज्यूमर फोरम में शिकायत दी. फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने 3 हजार रुपए का जुर्माना लगा दिया. इसके अलावा फोरम ने एक हजार रुपए मुकदमा खर्च भी देने को कहा है. फोरम ने बाटा इंडिया को 5000 रुपए उपभोक्ता कानूनी सहायता खाता में भी जमा कराने को कहा है.

कंपनी पैसे लेकर करा रही है प्रचार

इस आदेश में एक खास बात ये है कि उपभोक्ता फोरम ने कैरी बैग पर लिखे बाटा कंपनी के नाम पर आपत्ति जताई है. दिनेश प्रसाद के वकील देवेंद्र कुमार ने कोर्ट में कहा कि इस बैग पर बाटा कंपनी का नाम लिखा है और अगर हम इसे लेकर जाते हैं तो ये कंपनी का प्रचार होगा. एक तरह से कंपनी अपने प्रचार के लिए हमसे पैसे ले रही है. उपभोक्ता फोरम ने शिकायतकर्ता की इस दलील से सहमति जताई और इसे प्रचार का ही एक तरीका बताया.

रिलायंस ट्रेंड

पाटलिपुत्र में रिलायंस ट्रेंड शॉप है. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम रात करीब 8 बजे पहुंची. वहां पर काउंटर पर एक महिला अपने सामान का बिल बनवाया. इसके बाद काउंटर पर बैठे युवक ने कैरी बैग के लिए महिला से पांच रुपए मांगा. जब आई नेक्स्ट ने हस्ताक्षेप किया तो कहा कि पांच रुपए तो लगेंगे ही.

पी एंड एम मॉल

डीजे आई नेक्स्ट की टीम रात करीब 8.20 बजे पी एंड एम मॉल पहुंची. बिग बाजार के काउंटर पर लोग लाइन में लगे थे. वहां पर पांच रुपए और 10 रुपए कैरी बैग के नाम पर लिया जा रहा था. वहां पर डीजे आई नेक्स्ट ने जब कर्मचारियों को चंडीगढ़ उपभोक्ता फोरम के फैसले के बारे में बताया तो उन्होंने कहा हमें नहीं मालूम है.

महामाया शोरूम

बोरिंग रोड स्थित महामाया शो रूम में महिलाओं के कपड़े बिकते हैं. वहां पर दोपहर करीब 2 बजे पहुंची तो उसने भी कैरी बैग के नाम पर 5 रुपया ग्राहकों से वसूला. महिला ने जब विरोध किया तो सामान देने से मना कर दिया. बाद में महिला को मजबूरन 5 रुपया कैरी बैग के नाम पर देना पड़ा.