आगरा। अब नेट आईडी हैकर दूसरी तरह से वारदात को अंजाम देना शुरु कर दिया है। हैकर फेसबुक पर जुड़े लोगों को झांसे में लेकर रुपये जमा करा रहे हैं। ऐसी ही एक वारदात सिटी के लैदर कारोबारी से हुई, लेकिन समय रहते उन्हें पता चल गया। परिवार ने अब अपना फेसबुक अकाउंट के साथ घर में अन्य लोगों के अकाउंट को भी खत्म कर दिया है।

हैक कर लिया अकाउंट

न्यू लाजपत कुंज हरीपर्वत निवासी विशाल बिज का हींग की मंडी में लैदर का कारोबार है। उनके घर में सभी के फेसबुक अकाउंट बने हुए हैं। उनकी पत्‍‌नी शेफाली विशाल बिज का इसी नाम से फेसबुक अकाउंट बना हुआ है। फ्रेंड लिस्ट में उनके मिलने वालों के अलावा कई रिश्तेदार भी जुड़े हैं। गुरुवार को पत्‍‌नी का फेसबुक अकाउंट किसी हैकर ने हैक कर लिया।

फेसबुक फ्रेंड्स को किया मैसेज

विशाल बिज ने बताया कि हैकर ने उनके फेसबुक फ्रेंड्ड को मैसेंजर से मैसेज किए कि 'उनके साथ ट्रेजडी हो गई है। उनके पति को कुछ न बताएं उनको रुपयों की जरुरत है। उनके अकाउंट में रुपये जमा करा दें'। कई लोगों ने अकाउंट नंबर मांगा तो बाद में देने को कहा। शातिर हैकर ने उनके पंजाब तक के रिश्तेदारों पड़ोसियों के अलावा खुद उनके बेटे जो तुषार को भी मैसेज भेज दिया। वह मैसेज देख कर चौंक गया।

दूसरी आईडी भी हैक करने की कोशिश

विशाल बिज ने बताया कि उनकी पड़ोसी महिला को शातिर हैकर ने व्हाट्सअप पर एक लिंक भेजा और उस पर लिखा कि यहां पर क्लिक करें। लेकिन उन्होने क्लिक नहीं किया। उनका मानना था कि यदि क्लिक हो जाता तो उनका अकाउंट भी हैक हो जाता। शातिर ने बहुत ही तेजी से कई लोगों को मैसेज कर झांसे में लेने का प्रयास किया।

शिकायत करने पहुंचा पीडि़त

विशाल बिज शिकायत लेकर साइबर सेल पहुंचे थे, लेकिन वहां से उनको थाना हरीपर्वत भेज दिया। उनका कहना था कि समय रहते पता चल गया नहीं तो शातिर न जाने कितने लोगों से रुपये जमा करा लेता। लेकिन इस घटना के बाद परिवार दहशत में आ गया था।

अकाउंट कर दिए बंद

इस घटना के बाद विशाल बिज ने पत्‍‌नी का फेसबुक अकाउंट बंद करवा दिया। साथ ही उनके यहां पर 6-7 लोगों के फेसबुक अकाउंट और भी हैं जिनको बंद करा दिया गया। उनका कहना था कि पता नहीं शातिर और कितने लोगों के अकाउंट हैक कर लोगों को चूना लगा दे।

व्हाट्सअप पर भी किया मैसेज

लैदर कारोबारी ने बताया कि फेसबुक मैसेंजर के अलावा शातिर ने व्हाट्सअप पर भी लोगों को मैसेज किए। फेसबुक प्रोफाइल से सभी के मोबाइल नंबर प्राप्त कर लिए। इसी के बाद मैसेज भेजना शुरु कर दिया। पत्‍‌नी का नाम नीचे लिख दिया। उनके पड़ोसी का फोन भी उनके पास आया अन्य रिश्तेदारों का भी आया कि अचानक जाने क्या बात हो गई।