त्योहार पर बाहर से आने वालों पर विशेष नजर

एक दर्जन से अधिक मामलों में बाहर से आने वालों में पाया गया डेंगू

ALLAHABAD: रक्षाबंधन पर बाहर से आने वालों पर स्वास्थ्य विभाग विशेष नजर रख रहा है। दिल्ली-मुंबई और सूरत आदि शहरों से आने वालों में डेंगू की पुष्टि होने के बाद अधिकारी चौकन्ने हो गए हैं। उनका कहना है कि बुखार, बदन दर्द और कमजोरी आदि लक्षण होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। लापरवाही बरतने पर नाते-रिश्तेदारों में भी संक्रमण फैल सकता है। लगातार बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए इनीशिएटिव लिया जा रहा है।

अब तक हो गए 33 मरीज

महज दस दिनों में जिले में डेंगू के 33 नए मरीज सामने आ चुके हैं। जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के कान खड़े हो गए हैं। इनमें एक दर्जन मरीज ऐसे हैं जो दूसरे मेट्रो सिटीज में नौकरी करने के दौरान बीमार हो गए। घर वापस आने पर जांच में डेंगू की पुष्टि हुई। अब उनका अलग-अलग हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है।

रक्षाबंधन पर दूर-दूर से आते हैं भाई

रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के बीच के अटूट स्नेह को दर्शाता है। भाई अपनी बहन से राखी बंधवाने के लिए दूर शहरों से आते हैं। इनमें बहुत से कमाई कर रहे हैं और त्योहार पर घर लौटते हैं। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अगर बाहर से आने वाले किसी व्यक्ति में डेंगू से संबंधित लक्षण नजर आते हैं तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें। मरीज की जांच कराकर उसकी दवा कराई जाएगी।

संक्रामक रोग है डेंगू

बता दें कि डेंगू रोग एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। यह मच्छर साफ ठहरे हुए पानी में पनपता है और दिन के उजाले में अधिकतर काटता है। अगर मरीज को मच्छरदानी में नहीं रखा गया तो यह मच्छर एक से दूसरे मरीजों में संक्रमण आसानी से फैला सकता है। यही कारण है कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से मरीजों को जल्द से जल्द पहचान कर इलाज कराने की हिदायत दी जा रही है।

फैक्ट फाइल

डेंगू के लक्षण

डेंगू के शुरुआती लक्षणों में रोगी को तेज ठंड लगती है, सिरदर्द, कमर दर्द और आंखों में तेज दर्द हो सकता है। इसके साथ ही उसे लगातार तेज बुखार रहता है। जोड़ों में दर्द, बेचैनी, उल्टियां, लो ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

बचाव

- डेंगू का वायरस मच्छरों द्वारा संक्रमित होता है इसलिए सबसे अधिक जरूरी है कि मच्छरों को घर में बिल्कुल न होने दें।

- साफ-सफाई बहुत जरूरी है क्योंकि गंदगी में डेंगू के मच्छरों की आशंका बढ़ जाती है।

- बाल्टियों व ड्रम में जमा पानी को हमेशा ढक कर रखें और आस-पास के गढ्डे आदि में पानी न जमा होने दें।

- सुबह शाम पूरे बदन के कपड़े पहनने की कोशिश करें। लक्षण होने पर तत्काल डॉक्टर को दिखाएं।

- त्योहारों पर भारी संख्या में लोग बाहर से आते हैं। परिजनों को उनकी सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। अगर लक्षण पर शक हो तो तत्काल डॉक्टर को दिखाकर जांच कराएं। इससे हम रोगी समेत नाते-रिश्तेदारों को भी बचा सकते हैं।

डॉ। पदमाकर सिंह, सीएमओ, इलाहाबाद

डेंगू संक्रामक रोग है। यह मच्छरों के जरिए आसानी से एक से दूसरे में फैलता है। उपचार के दौरान मरीजों को इसीलिए मच्छरदानी में रखा जाता है। अगर बचाव के तरीकों पर ध्यान दिया जाए तो डेंगू से दूर रहा जा सकता है।

डॉ। ओपी त्रिपाठी, सीनियर फिजीशियन