-हुदहुद चक्रवात के बाद बढ़ गई जल जमाव की समस्या

-10 दिनों में सामने आए आधा दर्जन नए मरीज

ALLAHABAD: आने वाले समय में डेंगू शहर के लोगों के लिए सिरदर्द बन सकता है। हाल ही में आए हुदहुद चक्रवात से हुआ मौसम में बदलाव इसका मेन कारण है। इसके चलते शहर में जगह-जगह जल जमाव की स्थिति बन गई है, जिसका अभी तक कोई निस्तारण नहीं किया गया है।

अब तक क्भ् मरीज आए सामने

केवल क्भ् दिनों में डेंगू आधा दर्जन नए मरीज सामने आने से स्वास्थ्य विभाग के कान खड़े हो गए हैं। अभी यह सिलसिला और भी जारी रह सकता है। इसका मेन कारण शहर में जगह-जगह जलजमाव है। हाल ही में आए हुदहुद चक्रवात के चलते शहर में हुई दो दिन झमाझम बारिश के बाद यह समस्या खड़ी हुई है। बेमौसम बारिश के बाद अलग-अलग इलाकों में लगातार बुखार और मलेरिया फैलने के मामले सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में डेंगू के मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। खुद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यही हालात बने रहे तो नवंबर में डेंगू के कुछ मरीज और सामने आ सकते हैं।

मलेरिया पहले से बेकाबू

डेंगू ही नहीं, इस साल मलेरिया पहले से ही बेकाबू हो चुका है। अगस्त में मलेरिया के कुल मरीजों की संख्या सात सौ थी तो सितंबर में यह आंकड़ा बढ़कर क्म्म्0 पहुंच गया। ऐसे में डेंगू में बढ़त के आसार भी नजर आने लगे हैं। उधर, जिला मलेरिया अधिकारी केपी द्विवेदी ने बताया कि मामले को देखते हुए अक्टूबर में अब तक क्7 हजार मलेरिया की स्लाइड बनाई गई हैं। अभी इनकी जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे कुछ कहा जा सकेगा।