लगातार बढ़ रही मरीजों की तादाद, 100 का आंकड़ा पार

Meerut। दिवाली भी जा चुकी है और तापमान में भी लगातार गिरावट हो रही है बावजूद इसके डेंगू का डंक दबने की बजाए लगातार लोगों को अपना शिकार बना रहा है। स्थिति यह है कि डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 100 पार कर चुका है। सोमवार को भी एक मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिसके बाद महानगर में डेंगू के मरीजों की संख्या 115 हो गई हैं, जबकि कुल मरीज करीब 160 तक पहुंच गए हैं।

मौसम बदला, बढ़े मरीज

एक तरफ डेंगू का डंक लोगों पर कहर बरपा रहा है, वहीं मौसमी बीमारियों ने भी लोगों पर हमला करना शुरू कर दिया हैं। तापमान गिरने से लोगों में सर्दी, जुकाम व वायरल बुखार के लक्ष्ण तेजी से उभरकर सामने आ रहे हैं। जिला अस्पताल में ही रोजाना बुखार से पीडि़त करीब 300 मरीज पहुंच रहे हैं। जबकि मेडिकल कॉलेज में भी ये आंकड़ा 700 मरीज रोजाना पर पहुंच गया हैं।

यह है लक्षण

जोड़ों में दर्द

मांसपेशियों में खिंचाव

सर्दी, खांसी, तेज बुखार, नाक बहना

गले में खराश

डेंगू को रोकने के लिए हमने हर जगह फॉगिंग करवाई है। इसके अलावा हम मरीजों के परिजनों को भी डेंगू से बचाव के बारे में लगातार जानकारी दे रहे हैं।

डॉ। रचना चौधरी, ऐपिडेमिक विभाग हैड, स्वास्थ्य विभाग

बदलते मौसम में लोगों में बुखार तेजी से फैल रहा है। ऐसे मरीजों की जांच करवाई जा रही है। अधिकतर लोगों को वायरल ही मिल रहा हैं। ऐसे में जरूरी हैं लोग अपना बचाव करें।

डॉ। पीके बसंल, एसआईसी, जिला अस्पताल

मेडिकल के प्रिंसिपल का निरीक्षण

एलएलआरएम के प्रिंसिपल डॉ। आरसी गुप्ता ने सोमवार को मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मिली गंदगी को देख वह भड़क गए और वहां मौजूद स्टॉफ की जमकर फटकार लगाई। अचानक पहुंचे प्रिंसिपल को देख स्टॉफ ने आनन-फानन में स्वीपर को बुलाकर साफ-सफाई करवाई। डॉ। आरसी गुप्ता ने बताया कि वार्ड में मिली गदंगी को लेकर उन्होंने स्टॉफ को निर्देश दिए हैं।