डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में चार नए मरीज आने के बाद अब प्राइवेट में भी मरीजों की भरमार

हेल्थ डिपार्टमेंट ने दौड़ाई टीमें

BAREILLY .

बदलते मौसम के साथ डिस्ट्रिक्ट में एक बार फिर डेंगू ने डंक मारा है. डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में संडे को चार मरीजों में डेंगू की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. मंडे को प्राइवेट हॉस्पिटल्स की स्थिति जांची गई तो लगभग 11 मरीज और मिले जो डेंगू से पीडि़त हैं. संडे रात को आनन-फानन में मलेरिया विभाग को शहर में डेंगू के मरीज मिलने वाली जगहों पर जांच करने को कहा गया. मंडे को मलेरिया विभाग की टीम ने संबधित स्थानों पर अभियान चलाया और लोगों को पानी को ढंक कर रखने के ि1लए कहा.

प्राइवेट हॉस्पिटल में भी भीड़

डिस्ट्रिक्ट के कुछ प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भी डेंगू के कई मरीज भर्ती हैं. प्राइवेट हॉस्पिटल्स में डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल से कहीं ज्यादा मरीज भर्ती हैं और उनका ट्रीटमेंट चल रहा है. प्राइवेट हॉस्पिटल्स में लगभग 11 डेंगू के मरीज भर्ती हैं. जिनको बीते दो से तीन दिनों के अंदर अलग-अलग हॉस्पिटल्स में भर्ती कराया गया है. इन मरीजों में कुछ मरीज बरेली के आसपास के क्षेत्र के भी हैं. इन सभी मरीजों की जांच करने पर डेंगू के लक्षण पाए गए हैं. इस संबध में स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट भेज दी गई है.

फील्ड में दौड़ी टीम

संडे को डेंगू के चार मरीज मिलने के बाद सीएमओ ने मलेरिया विभाग को तलब कर फटकार लगाई. विभाग के इंचार्ज को संबधित जगहों पर जाकर जांच करने के साथ ही डेंगू फैलने के कारणों को देखने के लिए कहा. मंडे को सुबह ही मलेरिया विभाग की टीम शहर में उन स्थानों की ओर दौड़ पड़ी जहां पर रहने वाले लोगों में डेंगू के लक्षण मिले हैं. इन जगहों पर मलेरिया विभाग की टीम ने छिड़काव करने के साथ ही लोगों को गड्ढों में पानी एकत्र न होने देने और घर में रखे पानी को ढक रखने के लिए लोगों को जागरूक किया है.

मरीज मिलने के बाद आज टीम ने बिहारीपुर, सुभाषनगर, चाहबाई आदि जगहों पर अभियान चलाया है. लोगों को मच्छरों से बचने के लिए जरूरी बातें भी बताई गई हैं. डॉ. पीके जैन, मलेरिया विभाग

डेंगू के मरीजों का ट्रीटमेंट चल रहा है. मलेरिया विभाग को सख्ती से इसके रोकथाम के लिए निर्देशित कर दिया गया है. विभाग पूरी तरह से तैयार है.

डॉ. वीके शुक्ला, सीएमओ