- जिले में अब तक सामने आये 25 में से 12 मरीज ऋषिकेश के

-टीम ने सभी जगहों पर जलभराव की स्थिति का किया निरीक्षण

DEHRADUN : स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गुरुवार को जिले के सबसे ज्यादा डेंगू प्रभावित ऋषिकेश में सर्वे किया। टीम ने सहायक जिला वैक्टर जनित रोग अधिकारी जेकेएस बम्पाल के नेतृत्व में उन सभी घरों का निरीक्षण किये, जिनके सदस्यों को डेंगू होने की पुष्टि हुई है।

ऋषिकेश के अब तक क्ख् मरीज

देहरादून के अस्पतालों में आये म्8 मरीजों को अब तक डेंगू होने की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से देहरादून के केवल ख्भ् मरीज हैं और क्ख् मरीज अकेले ऋषिकेश क्षेत्र के हैं। रानीपोखरी से अब तक पांच केस सामने आये हैं, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार सभी पांच मरीज बाहर से रानीपोखरी आये थे।

मच्छर का लारवा किया नष्ट

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ऋषिकेश में उन सभी क्ख् डेंगू कंफर्म मरीजों के घरों का मुआयना किया और उन सभी जगहों को देखा जहां पानी जमा होने की संभावना है। घरों के फ्रिज, पानी के बर्तनों, छतों की टंकियों और छतों और घरों आसपास पड़ी ऐसी वस्तुओं का भी निरीक्षण किया, जिनमें पानी भर सकता है। जहां भी पानी का भराव होने से मच्छर पैदा होने की आशंका थी वहां पानी का उड़ेलकर अथवा दवा का छिड़काव कर लारवा नष्ट किया गया।

स्वाइन फ्लू का एक और मरीज

इस बीच दून में एक और मरीज को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है। मिलिट्री अस्पताल में भर्ती विकासनगर निवासी म्0 वर्षीय महिला को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही दून में अब तक सामने आये स्वाइन फ्लू की मरीजों की संख्या क्फ्ख् हो गई है। इनमें 87 मरीज देहरादून के हैं। इससे पहले बुधवार को एनसीडीसी से क्8 मरीजों की जांच रिपोर्ट आई थी जिनमें क्क् पॉजिटिव और 7 नेगेटिव थे।