हर रोज आ रहे डेंगू के मरीज

DEHRADUN: डेंगू का डंक लगातार गहराता जा रहा है. अब हर दिन डेंगू के नए मामले सामने आ रहे हैं. बुधवार को प्राप्त रिपोर्ट में सात और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. अब डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर ख्म्क् पहुंच गई है. देहरादून व हरिद्वार में डेंगू का मच्छर ज्यादा सक्रिय है.

क्ब्9फ् की हुई एलाइजा जांच

स्वास्थ्य विभाग के तमाम दावों के बाद भी डेंगू एक के बाद एक कई लोगों को अपनी जद में ले चुका है. जनवरी से अब तक विभाग ने क्ब्9फ् मरीजों की एलाइजा जांच कराई है. जिसमें ख्म्क् मरीज डेंगू पॉजीटिव पाए गए हैं. एडीज मच्छर का ज्यादा प्रकोप सितम्बर में दिखाई दिया. बीते माह क्ब्8 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई थी. इसके अलावा जुलाई में चार व अगस्त माह में डेंगू के फ्क् मामले सामने आए. अक्टूबर में अब तक 78 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. राहत की बात यह कि डेंगू से अभी किसी मरीज की जान नहीं गई है. इसकी चपेट में आने वाले ज्यादातर मरीज दवा लेकर ही ठीक हो जा रहे हैं.

स्वाइन फ्लू के मामलों में कमी

स्वाइन फ्लू के मामलों में भी अब कमी आती दिख रही है. जुलाई में फ्भ्, अगस्त में 7म् व सितम्बर में ब्क् मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई. जबकि इस माह अभी तक स्वाइन फ्लू के दो ही मामले आए हैं. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग भी कुछ हद तक राहत महसूस कर रहा है. बता दें कि जनपद देहरादून में अब तक स्वाइन फ्लू के क्70 मामले सामने आ चुके हैं. जिसमें ख्0 मरीजों की स्वाइन फ्लू के मृत्यु हुई है.