- अब तक 231 मरीजों में हुई डेंगू की पुष्टि

- सितंबर माह में 116 डेंगू के मरीज आए सामने

DEHRADUN: डेंगू के डंक से निपटने के लिए नगर निगम बड़े बड़े दावे कर रहा है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने निगम के दावों की पोल खोलकर रख दी है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट से साफ पता चल रहा है कि विभिन्न स्थानों में प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में डेंगू के मच्छर का लारवा मिल रहा है।

डेंगू के बढ़ रहे मरीज

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक दून में ख्फ्क् मरीज डेंगू के सामने आए हैं। जिनमें से क्क्म् मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। सितंबर माह में क्ब्8 डेंगू के मरीज सामने आये, जबकि छह अक्टूबर को फ्7 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई।

स्वास्थ्य विभाग ने टीम की गठित

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार वर्तमान समय में डेंगू के मच्छर के लारवा को समाप्त करने के लिए तीन सौ टीमें गठित की गयी हैं। जिन स्थानों पर लारवा मिल रहा है, वहां रोजाना एंटीबायोटिक दवा का छिड़काव किया जा रहा है।

सभी वार्डो में चलाया गया था अभियान

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक गत माह डेंगू से बचाव को लेकर सभी वार्डो में आशा कार्यकर्ताओं द्वारा जागरुकता अभियान चलाया गया था। अभियान में डेंगू से बचाव को लेकर जानकारी दी गई। विभाग के अनुसार बीते वर्ष दून में पथरीबाग का इलाका डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित रहा।

सभी वार्डो में दो-दो फॉगिंग मशीनें दी गयी हैं। रोजाना सुबह एवं सांय के समय दवाईयों का छिड़काव किया जा रहा है। निगम की ओर से छिड़काव में कोई लापरवाही नहीं बरती जा रही है।

कैलाश गुंज्याल, मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम