-नगर निगम की लापरवाही से स्थानीय लोगों में आक्रोश

-गंदगी से भरी हैं गलियां, बेली हॉस्पिटल में डेंगू के संदिग्ध मरीज भर्ती

<-नगर निगम की लापरवाही से स्थानीय लोगों में आक्रोश

-गंदगी से भरी हैं गलियां, बेली हॉस्पिटल में डेंगू के संदिग्ध मरीज भर्ती

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: एक साथ डेंगू के तीन मरीज सामने आने के बाद राजापुर इलाके में दहशत का माहौल है। गलियों और चौराहों पर साफ-सफाई नहीं होने से लोगों के भीतर नगर निगम के खिलाफ आक्रोश पनप रहा है। वार्ड के पार्षद की मानें तो नगर निगम के अधिकारियों को वार्ड में डेंगू फैलने की जानकारी दे दी गई है।

रिपोर्ट आने के बाद पल्स फागिंग व स्प्रे

एमएलएन मेडिकल कॉलेज की प्रयोगशाला में जांच के तीन मरीजों में डेंगू की पुष्टि की गई थी। इनमें से दो राजापुर के नेवादा इलाके के थे। सर्कुलर रोड नेवादा के दस वर्षीय सावन और क्क् वर्षीय श्वेता का इलाज हॉस्पिटल में चल रहा है। वहीं मिंटो रोड की भ्0 वर्षीय उमा देवी के ब्लड जांच में डेंगू पाया गया है। एक साथ तीन मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर मलेरिया विभाग ने इन इलाकों में पल्स फागिंग और एंटी लार्वा स्प्रे कराया है।

कहीं इनको भी डेंगू तो नहीं?

नेवादा में बुखार का कहर पिछले एक महीने से जारी है। वर्तमान में भी एरिया के एक दर्जन मरीजों का इलाज जारी है। जांच में डेंगू सामने आने के बाद बाकी मरीज भी दहशत में हैं। उनके परिजनों ने मरीजों के खून की जांच किए जाने की मांग की है। वार्ड पार्षद अहमद अली ने बताया कि नेवादा में फैली गंदगी और मच्छरों के प्रकोप के बारे में नगर आयुक्त और नगर स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दे दी गई है। बावजूद इसके सफाई कर्मचारियों ने साफ-सफाई की शुरुआत नहीं की है।

बेली हॉस्पिटल में दो मरीज भर्ती

मौसम शुरू होते ही डेंगू ने शहर के कई इलाकों में दस्तक देनी शुरू कर दी है। बेली हॉस्पिटल के इमरजेंसी वार्ड में इस बीमारी के दो संदिग्ध मरीजों को भर्ती कराया गया है। इनमें तेलियरगंज के रहने वाले बीटेक छात्र ख्क् वर्षीय अनुराग कुमार और मऊआइमा की नफीसा बानो का बेड नंबर क्म् और क्7 में इलाज चल रहा है। डॉक्टरों ने इनके ब्लड सैंपल मेडिकल कॉलेज में जांच के लिए भेजे हैं। उनका कहना है कि लक्षण के आधार डेंगू का संदेह जाहिर किया गया है। दोनों मरीजों को प्लेटलेट्स चढ़ाई जा रही हैं। बता दें कि लैब में अब तक कुल ख्भ् जांच सैंपल की जांच हुई हैं, जिनमें से तीन में डेंगू की पुष्टि हुई है।

डेंगू के लक्षण

-तेज बुखार के साथ बदन, जोड़ों, सिर, आंख के पिछले भाग में दर्द

- गंभीर स्थिति में मुंह, नाक, मल, मूत्र आदि से खून आना, त्वचा पर लाल दाने या चकत्ते।

उपचार

-तेज बुखार होने पर पैरासिटामाल ले सकते हैं और ठंडे पानी से बदन को पोछें।

-इसके बाद डॉक्टरी सलाह के आधार पर ही इलाज कराएं।

बचाव

-एडिस मच्छर दिन में ही काटता है, इसलिए इससे बचने के लिए शरीर को ढंककर रखें। उपयोग में नहीं आने पर कूलर का पानी बदल दें।

संतुष्ट नहीं है लोग

-नेवादा इलाके विनोद सोनकर के बेटे ख्भ् वर्षीय अंकित सोनकर का इलाज सिविल लाइंस के वीरेंद्र हॉस्पिटल में चल रहा है। उसे प्लेटलेट्स की डोज दी जा रही है। सोमवार की रात परिजनों ने सीरियस हालत में उसे भर्ती कराया था। स्थानीय निवासियों ने नगर निगम द्वारा मंगलवार को कराई गई साफ-सफाई पर असंतोष जाहिर किया है।