केरल, उड़ीसा, व कर्नाटक से आने वाली ट्रेनों व मुसाफिरों से यूपी में फैला खतरा

निदेशालय दक्षिण भारत के राज्यों मेंडेंगू बीमारी के रिका‌र्ड्स पर बना रहा रिपो‌र्ट्स

BAREILLY:

यूपी में जानलेवा बुखार फैलाने और सैकड़ों लोगों की जान लेने के लिए जिम्मेदार डेंगू का साउथ इंडिया कनेक्शन उभरकर सामने आ रहा है। साउथ से इस जानलेवा बीमारी ने यूपी में एंट्री की है। इसके लिए डेंगू बीमारी ने रेलवे को अपना जरिया बनाया है। उत्तर भारत के मुकाबले दक्षिण भारत के राज्यों में ज्यादा खतरनाक साबित हुआ डेंगू ट्रेनों में मच्छरों से लेकर मुसाफिरों की आड़ में यूपी और दिल्ली में दाखिल हुआ। प्रदेश के डीजी हेल्थ डॉ। सुनील कुमार श्रीवास्तव ने यूपी में बढ़ते डेंगू के खतरे पर खुद इसका खुलासा ि1कया है।

कोच बने डेंगू कैरियर

डेंगू के लिए रेलवे के कोच ही यूपी तक पहुंचने के लिए कैरियर साबित हो हो रहे हैं। डीजी हेल्थ के मुताबिक ट्रेनों के जनरल व स्लीपर कोच मच्छरों के लिए आसान ठिकाना होते हैं। फॉगिंग जैसी कोई व्यवस्था न होने से मच्छर इन कोच के जरिए एक स्टेट से दूसरे स्टेट तक सफर करते हैं, और वहां बीमारियां फैलाते हैं। वहीं जनरल और स्लीपर कोच में मुसाफिरों की बड़ी तादाद के चलते डेंगू व मच्छरों से होने वाली अन्य बीमारियों का खतरा आम स्थिति के मुकाबले ज्यादा होता है। यह इंफेक्टेड मरीज दूसरे राज्यों के शहर में पहुंचकर अन्य स्वस्थ इंसानों में भी डेंगू बीमारी फैलने का जरिया बन जाते हैं।

राज्यों की रिपोटर् पर मंथन

यूपी में डेंगू व सस्पेक्टेड डेंगू फीवर के चलते 1000 से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं। राजधानी लखनऊ में ही यह आंकड़ा 148 के ऊपर जा चुका है। वहीं सस्पेक्टेड डेंगू की चपेट में आकर बरेली में ही करीब 32 से ज्यादा मौतें हो गई हैं। वहीं स्वास्थ्य निदेशालय के मुताबिक मौत बांट रही इस जानलेवा बीमारी का असर दक्षिण भारत के उड़ीसा, केरल व कर्नाटक समेत अन्य राज्यों में भी रहा है। निदेशालय यूपी में डेंगू के खतरनाक होने पर दक्षिण भारत के इन राज्यों में डेंगू के प्रभाव, इंफेक्टेड मरीज और इससे होने वाली मौतों के रिका‌र्ड्स पर रिपोर्ट तैयार कर रहा है। जिससे आने वाले समय में यूपी को डेंगू के खतरे से बचाने की कोशिश की जा सके।

--------------------------

उड़ीसा समेत दक्षिण भारत के अन्य राज्यों में डेंगू ज्यादा खतरनाक देखा गया है। दक्षिण भारत से आने वाली ट्रेनों में मच्छरों के जरिए डेंगू के यूपी पहुंचने और खतरनाक होने की रिपोर्ट मिली है। जिस पर वर्क आउट किया जा रहा है।

- डॉ। सुनील कुमार श्रीवास्तव, डीजी हेल्थ