- गंदगी और जलभराव के कारण मच्छरों का प्रकोप

- अब तक दर्जन भर चपेट में, विभिन्न अस्पतालों में हो रहा इलाज

LUCKNOW: राजधानी में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बढ़ते खतरे को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया। इसके बावजूद चिनहट वार्ड के गल्लामंडी में लगभग एक दर्जन लोग डेंगू के शिकार हैं। दो मरीज वेंटीलेटर पर हैं और एक आईसीयू में एडमिट है। पिछले 20 दिन से इस क्षेत्र से डेंगू के मरीज मिलने के बावजूद अब तक न तो पार्षद पहुंचे, न ही नगर निगम का कोई कर्मचारी। यहां तक की स्वास्थ्य विभाग की टीम भी इलाज के लिए मौके पर नहीं पहुंची।

सफाईकर्मी मांगते हैं पैसा

चिनहट वार्ड में गल्लामंडी के आगे रामलीला ग्राउंड के निकट गंदगी की भरमार है। लोग बताते हैं कि यहां पर कोई सफाई कर्मी नहीं आता है। जो आते हैं वो पैसे की डिमांड करते हैं, अगर पैसा न दो तो कूड़ा ही नहीं उठता है। इसके अलावा रैन बसेरा और घरों के आगे गंदगी का अंबार लगा हुआ है। जोन अधिकारी और पार्षद को इस बात से अवगत करवाया जा चुका है, मगर कोई सुनता नहीं है। अब तो पार्षद ने फोन उठाना ही बंद कर दिया है।

कई मरीज आए सामने

चिनहट में अब तक जो लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं, उनमें मोहम्मद फैसल पुत्र इरफान अली, मो। तामिर पुत्र मुख्तार अहमद, शादाब पुत्र कलाम अहमद, रोहित पुत्र टीएन खरे, जाहिद पुत्र बफाती, मो। नईम पुत्र नसीम शामिल हैं। इनमें कई आईसीयू में एडमिट है। कई और मरीज प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे हैं।

यहां पर कोई सफाईकर्मी नहीं आता है। कई बार शिकायत की गई मगर कोई सुनने को तैयार नही है। अब तक कई डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं।

- रघुराज

मेरे घर के सामने नाली चोक है। ऐसे में सारा पानी रोड पर ही बहता है। गंदगी होने की वजह से लोग बीमार पड़ रहा है। सफाईकर्मी पैसे की डिमांड करते हैं।

- गुड्डू

मेरी दुकान रामलीला ग्राउंड के पास है। यहां पर पहली ही बारिश में पूरा पार्क तालाब बन गया है। निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है, जिससे जमा पानी से बीमारी फैल रही है।

- आसिफ

सफाई कर्मी नही आते है। सबसे बड़ी समस्या यही है। पानी के निकासी की व्यवस्था तक नहीं की गई है। पार्षद तो जीतने के बाद आना ही भूल गये है।

- बृजराज

मैंने कई बार पार्षद और जोन अधिकारी को इस समस्या से अवगत करवाया है मगर कोई सुनता ही नहीं। अब फोन तक नहीं उठाते अधिकारी ऐसे मे किससे शिकायत करे।

- इरशाद

जब बोले जिम्मेदार

तालाब पर वैध निर्माण होने के कारण जलभराव की समस्या हो रही है। पानी की निकासी के लिए अंडरग्राउंड ड्रोनेज के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

- दिनेश यादव,

पार्षद

कल रात सूचना मिली थी। दो मरीज लोहिया में भर्ती हैं और ठीक हैं। सीएचसी अधीक्षक को इलाके में सर्वे कर रिपोर्ट देने को कहा गया है। सभी मरीजों को इलाज दिया जा रहा है।

- डॉ। आरके चौधरी,

एसीएमओ