डेंगू का पहला मरीज आया सामने,

-सर्वे के दूसरे दौर में अब तक 25 हजार घरों का मुआयना

-पहले दौर में करीब एक लाख घरों का किया गया था निरीक्षण

DEHRADUN : डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग के सर्वे में अब तक करीब सवा लाख घरों का मुआयना किया जा चुका है। अब तब स्वास्थ्य विभाग की टीमों को क्0 हजार से अधिक जगहों पर टाइगर मॉस्क्यूटो का लारवा मिला है। इन जगहों पर पानी को फेंक कर अथवा दवा का छिड़काव कर लारवा को खत्म किया गया। 9 जुलाई से सर्वे का दूसरा दौर शुरू किया गया है। सर्वे का पहला दौर जून महीने में चलाया गया था। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार दो दौर के सर्वे में अब तक करीब क्0 हजार जगहों पर मच्छर का लारवा पाया गया है।

जून में हुआ था पहला सर्वे

डेंगू को लेकर पहले दौर का सर्वे जून में किया गया था। इस सर्वे में केवल अत्यधिक संवेदनशील स्थानों को चुना गया। इन स्थानों का चुनाव पिछले साल आये डेंगू के मरीजों की संख्या के आधार पर किया गया था। बाद में पोलियो अभियान के कारण जुलाई के पहले सप्ताह में सर्वे का काम रोक दिया गया था।

सभी अस्पतालों में डेंगू वार्ड

स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू वार्ड बना दिये गये हैं। फिलहाल इन वार्डो में क्0-क्0 बेड की व्यवस्था की गई है। जरूरत पड़ने पर बेड की संख्या बढ़ाने के लिए कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से अस्पतालों को मच्छरदानियां उपलब्ध करवाई गई हैं। डेंगू के हर मरीज को मच्छरदानी में रखने के लिए कहा गया है। सभी अस्पतालों में डेंगू के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किये गये हैं।

डेंगू के लिए किस अस्पताल में कितने बेड

महंत इंद्रेश-क्0

एसपीएस ऋषिकेश-08

कालिन्दी अस्पताल-0ख्

मैक्स अस्पताल-क्0

सिनर्जी-0ख्

हिमालयन अस्पताल-फ्0

कैलाश अस्पताल-ख्0

कोरोनेशन-0म्

प्रेमनगर-0भ्

सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र

धर्मपुर

नेहरू कालोनी

अजबपुर

पथरीबाग

कांवली रोड

खुड़बुड़ा

अधोईवाला

भगतसिंह कालोनी

रिस्पना व बिंदाल किनारे की बस्तियां

टाइगर का पहला अटैक

स्वाइन फ्लू से म् लोगों की मौत और क्8 मरीजों के पॉजिटिव पाए जाने के बाद दून में डेंगू ने भी दस्तक दे दी है। जौलीग्रांट में भर्ती एक मरीज को डेंगू होने की पुष्टि हुई है। मरीज की स्थिति चिन्ताजनक बताई जा रही है। बिजनौर निवासी मरीज को तेज बुखार की शिकायत के बाद कुछ दिन पहले हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट में भर्ती कराया गया था।

-----------

एक मरीज को डेंगू की पुष्टि हुई है। मरीज जौलीग्रांट में भर्ती है और प्रदेश से बाहर का रहने वाला है। सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को डेंगू मरीजों के लिए विशेष प्रबंध कराने के लिए कहा गया है।

-डॉ। टीसी पंत, सीएमओ