RANCHI: जिला प्रशासन द्वारा हिंदपीढ़ी इलाके में कैंप लगाकर लोगों का अंत्योदय कार्ड बनाया जाएगा। इस संबंध में डीसी आर महिमापत रे के निर्देशानुसार सारी तैयारियां कर ली गई हैं और कैंप की शुरुआत जल्द ही की जाएगी। इस कैंप से करीब 50 हजार से ज्यादा लोगों के लाभान्वित होने की संभावना है। इन लोगों ने कई महीनों पूर्व राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है, लेकिन रिक्तियां नहीं रहने के कारण इन्हें राशन कार्ड नहीं दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि हिंदपीढ़ी में चिकनगुनिया (लंगड़ा बुखार) और डेंगु के अटैक के कारण लोगों की बुरी हालत है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार कैंप लगाकर अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। कई परिवार ऐसे हैं जिनके पास दवा खरीदने तक के लिए रुपए नहीं हैं। ऐसे में इन परिवारों को खाने के लाले पड़ गए हैं।

कई घरों में नहीं जल रहे चूल्हे

हिंदपीढ़ी में कई परिवार ऐसे हैं जिनके घरों में अनाज नहीं होने के कारण चूल्हे तक नहीं जल रहे हैं। पूरा परिवार बीमारी की चपेट में है और दिहाड़ी मजदूरी कर जीने वाले ऐसे परिवारों के घरों में खाने को लाले पड़ गए हैं.अंत्योदय कार्ड बन जाने से इन परिवार वालों को मुफ्त में अनाज मिल पाएगा।

अंत्योदय में बदलेगा लाल कार्ड

कई परिवारों के पास लाल कार्ड हैं, जिन्हें बदलकर अंत्योदय कार्ड दिया जाएगा। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि यह अभियान एक माह तक चलेगा और लोगों को उनके घर तक कार्ड पहुंचाया जाएगा। कार्ड मिलने के बाद कई लोग बिना कोई भुगतान के अनाज खरीद कर भूख मिटा सकेंगे।

रुगड़ीगढ़ा पर भी प्रशासन की नजर

प्रशासन की नजर रुगड़ीगढ़ा इलाके पर भी है और जल्द ही वहां भी लोगों को राशन कार्ड का वितरण किया जाएगा। जिला प्रशासन न केवल कार्ड मुहैया करा रहा है, बल्कि साथ ही साथ अनाज का वितरण भी सुनिश्चित कर रहा है। ताकि लोगों को बिना कोई परेशानी अनाज मिल सके।

वर्जन

कई परिवार ऐसे हैं, जिनकी स्थिति काफी दयनीय है। कोई मैला ढोकर गुजारा कर रहा है तो कोई भीख मांगकर, इन लोगों का चुनाव कर इन्हें अंत्योदय कार्ड बनाकर दिया जा रहा है। हिंदपीढ़ी में एक माह तक अभियान चलाकर राशन कार्ड बांटा जाएगा।

नरेन्द्र कुमार गुप्ता, डीएसओ, रांची