JAMSHEDPUR: कोल्हान में डेंगू जानलेवा साबित हो रहा है। शुक्रवार को एक और युवती की मौत हो गई। धतकीडीह स्थित हरिजन बस्ती निवासी बिंदिया उर्फ गुड्डू मुखी (ख्0) को बीते तीन दिन से बुखार आ रहा था। गुरुवार की शाम उसकी स्थिति गंभीर हो गई। आनन-फानन में उसे पास के ही एक प्राइवेट नर्सिग होम में ले जाया गया। वहां पर प्राइमरी ट्रीटमेंट के बाद बेहतर इलाज के लिए युवती को दूसरे हॉस्पिटल रेफर कर दिया गया। जिसके बाद शुक्रवार की सुबह उसे आदित्यपुर स्थित इएसआइ हॉस्पिटल ले जाया गया, लेकिन वहां पर बेड फुल होने के कारण युवती को एडमिट नहीं लिया गया। इसके बाद उसे मेडिका हॉस्पिटल लाया गया, लेकिन इसी क्रम में युवती की मौत हो गई। मौत के बाद परिजनों ने डॉक्टर्स पर लापरवाही का आरोप मढ़ते हुए जमकर हंगामा किया। इसे देखते हुए हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने बिष्टुपुर थाने को सुचित किया। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले को संभाला। परिजनों का कहना है कि पीडि़त को जब गाड़ी से उतारकर इमरजेंसी वार्ड ले जाया गया तबतक वह जिंदा थी। इस दौरान मौके पर डॉक्टर भी मौजूद थे, लेकिन किसी ने उसे हाथ तक लगाना जरूरी नहीं समझा। सिर्फ ईसीजी किया गया और मृत घोषित कर दिया गया। धतकीडीह स्थित एक पैथोलॉजी सेंटर में करायी गई कार्ड टेस्ट में युवती को डेंगू होने की पुष्टि हुई है। वहीं वह पीलिया से भी ग्रस्त थी। मौत के बाद युवती के घर पर बस्तीवासियों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान बस्ती की साफ-सफाई को लेकर जुस्को के खिलाफ प्रदर्शन भी किया। लोगों का कहना था कि बीमारियां तेजी से पनप रही है इसके बावजूद भी साफ-सफाई करने के लिए कोई नहीं आता। हर गली में नालियां बजबजा रही है।

अबतक पांच लोगों की हो चुकी है मौत

कोल्हान में डेंगू से अबतक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। क्0 अगस्त को डिमना रोड स्थित न्यू सुभाष कालोनी निवासी सोम प्रकाश मिश्रा (फ्ख्) की मौत ओडि़सा के एक हॉस्पिटल में डेंगू से हो गई थी। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग डेंगू से मौत होने की पुष्टि नहीं कर रहा है। विभाग के अनुसार पैथोलॉजी सेंटर में कार्ड टेस्ट की रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि होने के बाद उसे एलिजा जांच के लिए भेजा जाता है। इसमें डेंगू की पुष्टि होने के बाद ही विभाग उसे मानता है।

अबतक इन लोगों की हो चुकी है मौत

- क्8 जुलाई ख्0क्7 : परसुडीह स्थित लोको-कालोनी निवासी क्भ् वर्षीय अनमोल की मौत डेंगू से हो गई।

- फ् अगस्त ख्0क्7 : बिरसानगर सुगना कालोनी जोन नंबर आठ निवासी बाबूलाल टांडी (ब्0) की मौत डेंगू से हो गई थी।

- ब् अगस्त ख्0क्7 : मानगो गौड़ बस्ती के आदर्श नगर निवासी वासुदेव गौड़ की ब्0 वर्षीय पत्नी बबिता देवी की मौत डेंगू से हो गई थी।

- क्0 अगस्त ख्0क्7 : कदमा बीएच एरिया रोड नंबर-ख् निवासी महजबीं अंसारी (ख्8) की मौत डेंगू से हो गई।

- क्8 अगस्त ख्0क्7 : धतकीडीह स्थित हरिजन बस्ती निवासी बिंदिया उर्फ गुड्डू मुखी (ख्0) की मौत डेंगू से हो गई।

नोट :: कार्ड टेस्ट में सभी का डेंगू होने की पुष्टि हुई है।

-::वर्जन ::-

डेंगू से मौत होने की सुचना नहीं है। अगर ऐसा है तो उसकी जांच करायी जाएगी और उन क्षेत्रों में टीम भी भेजी जाएगी। लोगों को लगातार अभियान चलाकर जागरूक किया जा रहा है।

- डॉ। केसीसी मुंडा, सिविल सर्जन।

----------

मरीज को मृत अवस्था में ही लाया गया था। फिर भी उसकी नियमत जांच की गई, ताकि किसी को कुछ बोलने का मौका नहीं मिले। डॉक्टर्स पर लगाया जा रहा आरोप गलत है।

- रंजीत कुमार, जीएम, मेडिका हॉस्पिटल।