-थोड़ी सी सावधानी आपको बचाएगी डेंगू से

-राजधानी में डेंगू के आ चुके हैं तीन मामले

-मच्छरजनित बीमारियों से बचना नहीं आसान

DEHRADUN : डेंगू ने राजधानी में दस्तक दे दी है। अब तक दून में डेंगू के तीन मामले सामने आ चुके हैं, हालांकि इनमें से एक मामला राजधानी से बाहर का है। डॉक्टर्स की माने तो इससे पहले कि डेंगू सिटी में अपने पैर पसार ले, उससे पहले ही लोगों को अलर्ट हो जाने की जरूरत है। क्योंकि थोड़ी सी सावधानी रखकर लोग खुद को मच्छरजनित बीमारियों से आसानी से बचा सकते हैं।

वायरल फीवर में भी प्लेटलेट्स डाउन

दून हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ। केसी पंत कहते हैं कि मच्छरजनित बीमारियों के पनपने के लिए यह उपयुक्त समय है। डेंगू एडीज मच्छर के काटने से होता है। कूलर, पानी की टंकी, फ्रिज की ट्रे, टूटे टायर, बर्तन और अन्य जगहों पर साफ पानी का जमाव एडीज मच्छर के लार्वा के पनपने के लिए उपयुक्त स्थान है। उनके अनुसार वैसे कुछ बातों का ख्याल रखकर मच्छरजनित बीमारियों जैसे डेंगू व मलेरिया से खुद को बचाया जा सकता है।

पेट्रोल डाल देना चाहिए

डॉ। पंत कहते हैं कि अक्सर वायरल फीवर में भी प्लेटलेट्स डाउन हो जाती हैं, इसलिए प्लेटलेट्स डाउन होने पर इस बात को लेकर पैनिक नहीं होना चाहिए कि डेंगू हो गया है। उनके अनुसार जहां पर भी साफ पानी जमा हो, वहां पर मिट्टी का तेल या पेट्रोल डाल देना चाहिए। इससे डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लार्वा पनप नहीं पाएगा।

-----------------

साफ पानी में पनपता है लार्वा

डेंगू का मच्छर अक्सर दिन के समय ही काटता है और डेंगू के लिए जिम्मेदार एडीज मच्छर का लार्वा साफ पानी में पनपता है। इसलिए इस बात का विशेष तौर से ख्याल रखें कि घर के अंदर और बाहर साफ पानी बिल्कुल भी इकट्ठा न होने दें।

डेंगू के लक्षण

- बुखार, तेज सिरदर्द

- मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द

- जी मचलाना, उल्टी आना

- शरीर पर चकते पड़ना

- गंभीर मामलों में मुंह व मसूड़ों से खूना आना

डेंगू से बचाएंगे ये उपाय

- घर के आसपास पानी इकट्ठा न होने दें

- जमा पानी में पेट्रोल व मिट्टी का तेल डालें

- हर सप्ताह कूलर का पानी बदलें

- पूरी बाजू के कपड़े पहने

- रात को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें

- एंटी मोस्किटो क्रीम लगाएं

- ब्लीडिंग होने पर एस्प्रीन न लें

- बुखार होने पर पैरासिटामोल लें

- बुखार होने पर टेस्ट करवाएं